Academic MoU between IIT BHU tokyo university

Academic MoU between IIT-BHU & tokyo university: आईआईटी बीएचयू और टोक्यो यूनिवर्सिटी के बीच हुआ अकादमिक समझौता

Academic MoU between IIT-BHU & tokyo university: आईआईटी (बीएचयू) और यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो-कम्युनिकेशंस, टोक्यो, जापान ने समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 09 नवंबर: Academic MoU between IIT-BHU & tokyo university: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) और यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो-कम्युनिकेशंस (यूईसी), टोक्यो, जापान के बीच अकादमिक आदान-प्रदान और सहयोग को लागू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके तहत दोनों संस्थानों के बीच अकादमिक-प्रशासनिक कर्मचारियों का आदान-प्रदान, छात्रों का आदान-प्रदान, शैक्षणिक सूचनाओं और प्रकाशनों का आदान-प्रदान, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं का संचालन, संगोष्ठी और अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं।

एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान संस्थान की तरफ से निदेशक, प्रो. प्रमोद कुमार जैन, प्रो. रजनीश त्यागी, डीन (फैकल्टी अफेयर्स), प्रो. एस.बी. द्विवेदी, डीन (शैक्षणिक मामले), डॉ. राकेश कुमार सिंह, भौतिकी विभाग, डॉ. संजय सिंह, प्रतिनिधि, सेंटर फॉर क्वांटम कंप्यूटिंग एंड टेक्नोलॉजी उपस्थित रहे। जबकि यूईसी, टोक्यो, जापान की तरफ से, प्रो. तानो शुनिची, अध्यक्ष, प्रो. अबे कोहजी, बोर्ड के सदस्य निदेशक (शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय रणनीति), प्रो. वतनबे शिनिची, निदेशक अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा केंद्र, प्रो. योको मियामोतो, इंजीनियरिंग विज्ञान विभाग, समन्वय संकाय और प्रो. मिनोशिमा कोरू, निदेशक, उन्नत विज्ञान संस्थान उपस्थित रहे।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग स्थापित करने के लिए संस्थान द्वारा की गई हालिया पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दोनों संस्थानों के बीच मजबूत शैक्षणिक सहयोग से न सिर्फ छात्रों, शिक्षकों बल्कि दोनों देश के आम जन को भी फायदा मिलेगा। उन्होंने दोनों पक्षों के संकायों को शामिल करके दो संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग को और व्यापक बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

Academic MoU between IIT-BHU & tokyo university: समझौते के पश्चात यह निर्णय लिया गया कि डॉ राकेश कुमार सिंह, फिजिक्स विभाग, आईआईटी (बीएचयू) और प्रो योको मियामोतो, यूईसी अकादमिक सहयोग में दोनों संस्थानों के अधिक संकायों को शामिल करने के लिए पहल करेंगे।

Academic MoU between IIT-BHU & tokyo university: इस अवसर पर प्रो. एस.बी. द्विवेदी, डीन (अकादमिक मामलों) ने संस्थान के शैक्षणिक पाठ्यक्रमों को प्रस्तुत किया और अनुसंधान गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इसके बाद डॉ. संजय सिंह द्वारा क्वांटम कंप्यूटिंग और प्रौद्योगिकियों पर हाल की पहलों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा केंद्र के निदेशक प्रो. वतनबे शिनिची ने यूईसी के इतिहास, पृष्ठभूमि और अनुसंधान गतिविधियों पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी। उन्होंने लेजर और क्वांटम ऑप्टिक्स, सामग्री विज्ञान, क्वांटम प्रौद्योगिकी, नैनो रोबोटिक्स, संचार और सूचना विज्ञान के क्षेत्रों में यूईसी की मजबूत ताकत और पृष्ठभूमि पर भी जोर दिया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Gujarat bjp leader: गुजरात भाजपा के इन दिग्गज नेताओं ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

Hindi banner 02