Gulab chand

Horror memorial day: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र मे विभीषिका स्मृति दिवस पर विविध कार्यक्रम

Horror memorial day: 14 अगस्त को मनाया जाएगा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 11 अगस्त: Horror memorial day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र मे 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस के रूप मे मनाया जायेगा। इस अवसर पर पूरे जनपद मे विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Raksha bandhan 2022: आज रक्षाबंधन के दिन करें यह उपाय, भाई-बहन के जीवन में आएगी तेजी से समृद्धि…

उक्त के संबंध में अपर जिलाधिकारी (नगर) गुलाबचंद की अध्यक्षता में बुधवार को राइफल क्लब सभागार में आवश्यक बैठक हुई। बैठक मे उन्होंने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को शासन की मंशा के अनुरूप मनाए जाने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने बताया कि विभाजन से विस्थापित हुए परिवारों की पहली एवं दूसरी पीढ़ियों को साथ लेकर शरणार्थी बस्तियों/बाजारों/विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों से सभी के हाथों में तिरंगा लेकर मौन जुलूस का आयोजन एवं अभिलेख प्रदर्शनी स्थल पर प्रार्थना सभा/शांति पाठ का आयोजन किया जाएगा।

जनपद के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों एवं चिन्हित स्थानों पर संस्कृति विभाग के सहयोग से विभाजन विभीषिका से संबंधित अभिलेख प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जनपद के महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में विभाजन विभीषिका से संबंधित सेमिनार का आयोजित किया जाएगा।

इसमें विभिन्न विषयों जैसे भारत के सामाजिक सांस्कृतिक एवं आर्थिक विकास में विस्थापितों का योगदान तथा देश की एकता एवं अखंडता में शरणार्थी व्यक्तियों के योगदान पर चर्चा की जाएगी। इसमें विभाजन विशेषता से विस्थापित प्रथम पीढ़ी के व्यक्तियों के अनुभव का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम में नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन का प्रदर्शनी स्थल एवं शरणार्थी बस्तियों में सजीव प्रसारण किया जाएगा। इस अवसर पर 1947 में भारत पाकिस्तान विभाजन विभीषिका से जुड़ी हुई पुस्तको की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

इस बैठक में उच्च शिक्षा कार्यालय से प्रो. दीप्ति सिंह, संस्कृति विभाग के हरेंद्र सिंह, महात्मा काशी विद्यापीठ के अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं सिंधी समाज के अनेक गण्यमान्य व्यक्ति प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. VDA property camp: वीडीए परिसर में आयोजित संपत्ति शिविर के 15 वें दिन हुई 10 रजिस्ट्री

Hindi banner 02