health fair

Health fair: मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आगाज, आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं स्वास्थ्य सेवाएं

Health fair: मेले में जाँच के बाद 102 लोगों को किया गया रेफर

मऊ, 19 सितंबर: Health fair: कोविड-19 के प्रभाव में कमी को देखते हुए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का पुनः आयोजन 19 सितंबर 2021 से कोविड-19 के प्रोटोकॉल के साथ प्रत्येक रविवार को किया गया। मेले में प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल, किशोर-किशोरी स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खास ज़ोर रहा।

जिले के चार शहरी स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सेहत की मुफ्त जांच और निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया गया। रविवार को नगरीय स्वास्थ्य हनुमान नगर भीटी केंद्र पर आयोजित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन सभासद राजीव सैनी ने किया। उन्होंने कहा कि बीते कई महीनों कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित नहीं हो पा रहा था।

फिलहाल खुशी की बात है, कोविड प्रोटोकाल के साथ यह आयोजन हम दोबारा करने का प्रयास कर रहे हैं। कोरोना काल ने हमें यही सिखा दिया है कि स्वास्थ्य अब हमारी प्राथमिकता है। इसमें लापरवाही हम सभी के लिए घातक होगी। इसलिए मेरी अपील है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए लोग मेले में आएं और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लें।

Advertisement

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नारायण दूबे ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के 36 स्वास्थ्य उप केंद्र, 4 पीएचसी में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। मेला कराने का उद्देश्य स्पष्ट है कि एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों। डॉ श्याम नारायण दूबे ने बताया कि 36 ग्रामीण व चार शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों पर 19 सितंबर 2021 से कोविड-19 के प्रोटोकाल के साथ प्रत्येक रविवार को मेले की शुरुवात हुई है।

health fair 2

इस आयोजन को सुबह दस बजे से अपराह्न 04.00 बजे तक किया जा रहा है। मेले में 140 मेडिकल अफसरों व 433 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई और सभी ने अवकाश के दिन भी अपना कार्य निष्ठापूर्वक किया। इसमें दूर-दराज के इलाकों व मलिन बस्तियों में रहने वाले करीब 2,125 शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को चिकित्सीय लाभ दिया गया जिसमें 897 महिला, 989 पुरुष एवं 239 बच्चे शामिल हैं। 85 आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनाए गए। 102 मरीजों को रेफर किया गया।

लाभार्थियों ने सराहा

जमीला 25 के पिता मों. रफीक निवासी बिजलापुर ने बताया कि मेरी बेटी को बहुत बुखार आ रहा था पता चला कि आज भी भीटी वाला सरकारी अस्पताल खुला है मैंने डॉ अभिषेक राय को बताया तो उन्होंने दवाई दिया कहा कि तुम्हारी बेटी की दो दिन पहले टीका लगा है इसलिये बुखार है यह दवा खिला देना बेटी ठीक हो जाएगी। मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला के आयोजन से बहुत संतुष्ट हूं।

मनोज मौर्य 47 हनुमान नगर भीटी निवासी ने बताया कि मेरे रात से ही पेट में दर्द हो रहा था मैने यहाँ आकर मेले में मौजूद चिकित्सक से सलाह पर आयुर्वेद की दवा ली है। बहुत अच्छी व्यस्था है। आज यहां तो घर के सभी लोग एक साथ आकर अपना-अपना इलाज करवा सकते हैं। मैंने भी अपनी समस्या पर डॉक्टर से परामर्श ले लिया।

क्या आपने यह पढ़ा… Nora Fatehi looks: सफेद सिजलिंग ड्रेस में मुंबई की सड़कों पर नजर आईं नोरा फतेही, देखें तस्वीरें

मेले में मिलीं सुविधाएं

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रही। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी गई।

इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी हनुमान नगर पीएचसी डॉ अभिषेक राय, अर्बन हेल्थ को-ऑर्डिनेटर देवेन्द्र प्रताप, आयुष चिकित्सक डॉ अरुण कुमार प्रमोद कुमार राय, प्रवीन कुमार, प्रीति स्टाफ नर्स, मंतूर्णी देवी, आशा देवी स्टाफ नर्स, शुभम तथा अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Whatsapp Join Banner Eng