Jharia Swaminarayan Mandir

झरिया के सत्यनारायण मंदिर में धूमधाम से मनाया गया गुजराती नव वर्ष

Jharia Swaminarayan Mandir Diwali annakut

रिपोर्ट: शैलेश रावल, धनबाद

धनबाद, 16 नवम्बर: झरिया स्टेशन रोड पर स्थित श्री सत्यनारायण मन्दिर में आज झरिया गुजराती समाज, गुजराती विकास परिषद एवं गुजराती महिला मंडल की ओर से दीपावली नव वर्ष स्नेह सम्मेलन धूमधाम से मनाया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ उपेंद्र दवे ने की। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता जिग्नेश जोशी ने की। सर्वप्रथम जितेंद्र पांडे ने वेदोक्त मन्त्रोचार के साथ सभी को नव वर्ष विक्रम संवत 2077 की शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर मधुसूदन शाह ने सत्यनारायण मन्दिर की व्यवस्था में लोगों को सहयोग करने एवं अन्नकूट के महत्व को समझाया। अधिवक्ता हरीश जोशी ने नववर्ष के उपलक्ष्य में कोरोना से किस तरह निपटने, झरिया में पिछले 135 साल से सत्यनारायण मन्दिर में मनाए जा रहे अन्नकूट (जिसमें सब अपने घरों से 56 भोग ले कर आते है भगवान को चढ़ाते है) का वर्णन किया तथा शेड निर्माण के बारे में जनकारी दी।

whatsapp banner 1

श्रीमती जश्मीना जोशी (नानुबेन) एवं रोशनी सोलंकी ने दीपावली व नववर्ष के गीत प्रस्तुत किये। संस्कृत पाठशाला के छात्र छात्राओं ने संस्कृत में अंताक्षरी खेल कर सब को चकित कर दिया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में तरुण शुक्ला, राजेन्द्र जानी, ललित सोलंकी, कल्पेश शाह, तेजस राठौर, नरेश दवे, होमेश जोशी, श्रीमती चन्द्रा जानी, वर्षा पटेल, अरुना शाह, रंजना शुक्ला, चंद्रा जानी, शारदा जोशी, पूनम दवे, जलपा जोशी इत्यादि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दोपहर में दिव्येश पारकरिया, गोपिकान्त मंत्री, नरेश दवे, नरेश शाह, प्रवीण पंड्या, हितेश पंड्या अन्नकूट की विशेष आरती में शामिल हुए।

नवरात्रि उत्सव में विशेष योगदान देने के लिए नीरज ठक्कर, रोशनी सोलंकी एवं देवांशी त्रिवेदी को सन्मानित किया गया। कार्यक्रम में बिहारसरीफ से पधारी प्रोफेसर इंदुबहन शरद ठक्कर ने संस्कृत अंताक्षरी में हिस्सा लेने वाले बच्चों की प्रशंसा की और छात्रों को उपहार दिया।