cm 2

Gujarat govt announce compensation: गुजरात सरकार ने बारिश से हुए नुकसान के लिए घोषित की सहायता राशि, जानें विस्तार से…

Gujarat govt announce compensation: राज्य में प्रशासन द्वारा अब तक कुल 31,035 नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गयाः राजेंद्र त्रिवेदी

गांधीनगर, 14 जुलाईः Gujarat govt announce compensation: गुजरात में भारी बारिश के कारण दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। कई इलाकों में जलभराव के बाद निवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन सब मुद्दों को देखते हुए आज गुजरात सरकार की मंत्रिमंडलीय बैठक हुई। इस बैठक में राज्य को बारिश से हुए नुकसान के लिए सहायता राशि की घोषणा की गई हैं।

Gujarat govt announce compensation: राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बारिश से हुए नुकसान के लिए सहायता की घोषणा की है। जिसमें उन्होंने बताया कि राज्य में प्रशासन द्वारा अब तक कुल 31,035 नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है, जिसमें से कुल 23,945 नागरिक अपने घरों को लौट चुके हैं। जबकि 7,090 नागरिक विभिन्न आश्रय स्थलों में शरण ले रहे हैं, जिन्हें भोजन सहित पर्याप्त व्यवस्था प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। अब तक कुल 575 नागरिकों को बचाया गया है। ऐसे में आइए जानें सरकार की सहायता राशि के बारे में….

क्या आपने यह पढ़ा…. Emergency movie first look out: ‘इमरजेंसी’ फिल्म का टीजर हुआ रिलीज, कंगना रनौत का दिखा चौंका देने वाला लुक

मानव मृत्यु के मामले में 4 लाख की सहायता

गुजरात सरकार ने मानव मृत्यु के मामलों में 4 लाख सहायता निर्धारित की है। इसके अंतर्गत अब तक पोरबंदर, जूनागढ़, देवभूमि द्वारका और खेड़ा जिले में मरे 5 नागरिकों के परिजनों को कुल 20 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जा चुकी हैं। जबकि शेष का भुगतान यथाशीघ्र किया जाएगा। राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि अप्राकृतिक मौत, बिजली गिरने या अन्य कारणों से मरने वालों के परिजनों को भी मदद मिलेगी।

प्रभावित क्षेत्रों में मृत पशुओं के लिए सहायता

  • गाय, भैंस, ऊंट (मादा) जैसे दुधारु पशुओं के लिए 30,000 रुपये की सहायता
  • भेड़-बकरे इत्यादि के लिए 3,000 रुपये की सहायता
  • दूध ना देने वाले पशु जैसे बैल, ऊंच (नर), घोडा इत्यादि के लिए 25,000 की सहायता
  • खेतों में जुताई करने वाला बैल, गाय की बछड़ी, गधे इत्यादि के लिए 16,000 की सहायता दी जाएगी
  • इसके अतिरिक्त मुर्गा पशु सहाय के लिए प्रति पक्षी 50 रुपये के अनुसार प्रति परिवार अधिकतम 5,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों का युद्ध स्तर पर सर्वेक्षण कर क्षतिग्रस्त मकानों एवं झोपड़ियों को सहायता एवं नकद राशि दी जाएगी। राज्य के अधिकांश वर्षा सिंचित क्षेत्रों में एसटी। बसों के रूट बदल दिए गए हैं। मंत्री ने प्रभावित क्षेत्रों के नागरिकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने का भी अनुरोध किया, जबकि राज्य प्रशासन मौजूदा बारिश की स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है।

Hindi banner 02