Global AYUSH Investment and Innovation Summit 2022 2 1

Global AYUSH Investment and innovation Summit 2022: जामनगर के विद्यार्थी को स्टार्टअप के लिए मिला 2.50 करोड़ का ऑफर

Global AYUSH Investment and innovation Summit 2022: ग्लोबल आयुष ईन्वेस्टमेंट एंड ईनोवेशन समिट 2022 में जामनगर के छात्र नीलकंठ को आयुर्वेदिक स्टार्टअप के लिए मिला 2.50 करोड़ का ऑफर

गांधीनगर, 02 मईः Global AYUSH Investment and innovation Summit 2022: गुजरात के गांधीनगर में तीन दिवसीय ग्लोबल आयुष ईन्वेस्टमेन्ट एन्ड ईनोवेशन समिट 2022 (Global AYUSH Investment and innovation Summit 2022) में कई नामचीन कंपनियों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही कई स्टूडेंट्स व अन्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टार्टअप इंडिया के तहत अपने आयुर्वेदिक स्टार्टअप के स्टॉल लगाए।

Global AYUSH Investment and Innovation Summit 2022: ऐसा ही एक आयुर्वेदिक स्टॉल इंस्टीट्यूट ऑफ टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेदा फॉर्मेसी आईटीआरए संस्थान, गुजरात के आयुर्वेद फॉर्मेसी के ग्रेजुएशन लास्ट ईयर के स्टूडेंट नीलकंठ मारडिया ने लगाया, उसका स्टार्टअप एक प्राइवेट कंपनी को इतना पसंद आया कि उन्होंने कंपनी से जुड़ने के लिए नीलकंठ को 2.50 करोड़ का ऑफर किया। इसको लेकर नीलकंठ काफी उत्साहित हैं।

Global AYUSH Investment and Innovation Summit 2022

नीलकंठ मारडिया गुजरात के जामनगर निवासी है ओर आईटीआरए संस्थान के फार्मेसी ग्रेजुएशन फाइनल ईयर के स्टूडेंट है। नीलकंठ मारडिया ने बताया कि उनके मन में शुरू से ही आयुर्वेद को लेकर कुछ अलग करने की चाहत थी। ऐसे में उनको पीएम मोदी के स्टार्टअप इंडिया ने अपने सपनों के साकार करने के पंख दिए।

Global AYUSH Investment and Innovation Summit 2022: नीलकंठ ने अक्टूबर 2021 में स्टार्टअप के तहत मजह 5 लाख में ग्रीन फॉरेस्ट वेलनेस कंपनी शुरू की, लेकिन फंड की कमी के कारण, वे अपनी कंपनी की पहुंच और बिक्री बढ़ाने में सक्षम नहीं थे। नीलकंठ मारडिया ने कहा कि ग्लोबल आयुष ईन्वेस्टमेन्ट एन्ड ईनोवेशन समिट में जुटाए गए धन का उपयोग वे उनके उत्पादों के विस्तार और सुधार के लिए करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…… Watermelon seeds benefits: आप भी तरबूज खाने के बाद फेंक देते हैं इसके बीज..! तो जान लें इससे होने वाले 3 बड़े फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने गांधीनगर में ग्लोबल आयुष ईन्वेस्टमेन्ट एन्ड ईनोवेशन समिट 2022 का उद्घाटन करते हुए गुजरात का उल्लेख किया और आशा व्यक्त की कि वह आने वाले वर्षों में यूनिकॉर्न को अन्य क्षेत्रों की तरह ही आयुष क्षेत्र से उभरता हुआ देखेंगे। नीलकंठ मारडिया की सफलता आयुष क्षेत्र से और अधिक स्टार्टअप्स को उभरने के लिए प्रेरित करेगी।

Global AYUSH Investment and Innovation Summit 2022: आईटीआरए के निदेशक डॉ.अनूप ठाकरे ने कहा, नीलकंठ मारडिया शुरू से ही एक कुशल और मेहनती छात्र थे। उन्हें आयुर्वेद के सिद्धांतों पर आधारित नए योगों का आविष्कार करने का शौक था। वह अपने उद्यमशीलता के सपने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। मुझे खुशी है कि एक निजी कंपनी ने रु. 2.50 करोड़। मैं भविष्य में उसे देखने के लिए उत्सुक हूं।

ग्रीन फॉरेस्ट वेलनेस कंपनी आयुर्वेद आधारित कॉस्मेटिक उत्पाद बनाती है जैसे एंटी-एजिंग क्रीम, हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजिंग क्रीम, फेशियल क्लींजर, इंटेंस रिपेयर फेशियल क्लींजर, हेयर क्लींजर, हेेयर कंडीशनर और फेशियल सीरम। ग्रीन फॉरेस्ट वेलनेस कंपनी के पास भविष्य के लिए कुछ बड़ी विस्तार योजनाएं भी हैं।

Global AYUSH Investment and Innovation Summit 2022: इस बारे में बात करते हुए नीलकंठ मारडिया ने कहा कि वे निकट भविष्य में एक ग्रीन स्टार्टअप फॉरेस्ट वेलनेस क्लिनिक स्थापित करना चाहते हैं, जहां रोगी को स्वाभाविक रूप से उसकी समस्या के अनुसार आयुर्वेदिक दवा दी जाएगी। अन्य योजनाओं में ग्रीन फॉरेस्ट वेलनेस पार्क की स्थापना शामिल है, जो नशामुक्ति के लिए काम करेगा। हरित वन पशु चिकित्सा समाधान स्थापित करने की भी योजना है, जहां आयुर्वेदिक विधियों और उपचारों के माध्यम से पशुओं को स्वस्थ रखा जाएगा।

Hindi banner 02