Heat increase in india

Many die of heat stroke in maharashtra: महाराष्ट्र में लोगों के लिए काल बनी गर्मी, हीट स्ट्रोक से कई लोगों की गई जान

Many die of heat stroke in maharashtra: महाराष्ट्र में हीट स्ट्रोक से 25 लोगों की हुई मौत, आंकड़े मार्च और अप्रैल महीने के हैं

नई दिल्ली, 02 मईः Many die of heat stroke in maharashtra: देश में गर्मी ने अपना कहर बरपा रखा हैं। कई राज्यों में तो हीटस्ट्रोक से लोगों का बुरा हाल हैं। इस बीच महाराष्ट्र में हीट स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत हो गई हैं। यह आंकड़े मार्च और अप्रैल महीने के हैं जो पिछले 6 सालों में सबसे अधिक हैं।

हीट स्ट्रोक से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा विदर्भ क्षेत्र में हुई है, जहां भीषण गर्मी की वजह से 15 लोगों की जान चली गई हैं। विदर्भ के नागपुर में 11, अकोला में 3 और अमरावती में एक मौत हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च और अप्रैल में हीट स्ट्रोक के 374 से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Global AYUSH Investment and innovation Summit 2022: जामनगर के विद्यार्थी को स्टार्टअप के लिए मिला 2.50 करोड़ का ऑफर

Many die of heat stroke in maharashtra: नागपुर समेत विदर्भ के कुछ इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया हैं। अप्रैल के महीने में चंद्रपुर का नाम दुनिया के पांचवें सबसे गर्म शहर के रूप में दर्ज किया गया था। चंद्रपुर में पारा 46.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में खासकर चंद्रपुर, अकोला, यवतमाल, वर्धा, ब्रह्मपुरी, अमरावती में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया हैं।

Many die of heat stroke in maharashtra: उत्तरी महाराष्ट्र, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी तापमान 42 डिग्री से 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अप्रैल के महीने में महाराष्ट्र के अधिकतर जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। महाराष्ट्र में पिछले दो सालों में हीट स्ट्रोक से कोई मौत का आंकड़ा सामने नहीं आया था। साल 2019 में नौ मौतों की सूचना मिली थी। इसके बाद अब 2022 में इससे 25 लोगों की मौत हुई हैं।

Hindi banner 02