Watermelon seeds benefits: आप भी तरबूज खाने के बाद फेंक देते हैं इसके बीज..! तो जान लें इससे होने वाले 3 बड़े फायदे

Watermelon seeds benefits: पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के बीच हमारी त्वचा के लिए भी काफी अच्छे होते हैं

हेल्थ डेस्क, 02 मईः Watermelon seeds benefits: तरबूज ना केवल खाने में अच्छा होता है, बल्कि गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट भी रखता हैं। तरबूज खाने से होने वाले फायदों के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन आपने कभी इसके बीजों से होने वाले फायदे सुने हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, तरबूज खाते समय जिन बीजों को हम निकालकर फेंक देते हैं, असल में वह शरीर के लिए काफी फायदेमंद चीज हैं। ऐसे में आइए जानें तरबूज के बीज के फायदे और इन्हें खाने का सही तरीका…..

मोटापे से मिलेगी राहत

Watermelon seeds benefits: तरबूज के बीजों की न्यूट्रिशन वेल्यू इसे एक जबरदस्त सुपरफूड बनाती हैं। इनमें काफी कम कैलोरी पाई जाती हैं। जबकि इसकी एक सर्विंग में करीब 4 ग्राम (मुट्ठीभर) बीजों का ही सेेवन करना चाहिए। लो कैलोरी फूड होने के कारण यह वजन घटाने वालों के लिए एक बेहतरीन चीज हैं। तरबूज के बीजों का सेवन कर मोटापे पर कंट्रोल कर आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

अक्सर तरबूज के बीजों को ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन रेजिस्टेंस घटाने से जोड़कर देखा जाता हैं। एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज के बीजों में पाए जाने वाला मैग्नीशियम इसके लिए जिम्मेदार होता हैं। ये बड़ी कुशलता से मेटाबोलाइजिंग कार्ब्स को नियंत्रित करके टाइप-2 डायबिटीज में मदद पहुंचाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. WR incharge GM Prakash Bhutani: प्रकाश बुटानी आज से पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक का भी कार्यभार सभालेंगे

दमकती त्वचा

मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के बीच हमारी त्वचा के लिए भी काफी अच्छे होते हैं। यह ना सिर्फ आपकी स्कीन टोन सुधारता है, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता हैं। तरबूज के बीजों से निकलने वाले तेल को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल भी किया जाता हैं।

बीजों को खाने का सही तरीका

Watermelon seeds benefits: तरबूज के बीजों को निकालने के बाद इन्हें किसी पैन में अच्छी तरह रोस्ट कर लीजिए। इसके बाद इन्हें किसी डिब्बे में संभालकर रख लीजिए। इन बीजों को आप अपनी मॉर्निंग डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं आप इन्हें सलाद, ओट्स, टोस्ट या किसी दूसरे बीज और नट्स के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं।

Hindi banner 02