varanasi guide camp

Five Day Guiding Camp in Varanasi: वाराणसी में पंचदिवसीय गाइडिंग कैंप का हुआ समापन

Five Day Guiding Camp in Varanasi: भारत स्काउट एवं गाइड के स्टेट ऑफिसर देवकी करण पाल ने बढ़ाया बच्चों का हौंसला

  • सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं ने दिखाई अपनी अपनी प्रतिभा

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 13 फ़रवरी:
Five Day Guiding Camp in Varanasi: शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट द्वारा बी एड चतुर्थ सेमेस्टर की छात्राओं के लिए आयोजित पंचदिवसीय गाइडिंग शिविर का सफलता पूर्वक समापन हुआ . समापन समारोह के मुख्य अतिथि स्टेट ऑफिसर देवकी करण पाल थी. इस अवसर पर बोलते हुए प्राचार्या प्रो अलका सिंह ने छात्राओं को प्रशिक्षण की सफल पूर्णता पर बधाई दी तथा समाज में एक गाइड के व्यापक कर्मक्षेत्र को स्पष्ट किया।

मुख्य अतिथि स्टेट ऑफिसर, भारत स्काउट एवं गाइड, उत्तर प्रदेश की देवकी करण पाल ने छात्राओं के उत्साह और परिश्रम की सराहना की।आपने राष्ट्र निर्माण में भारत स्काउट एंड गाइड के योगदान पर प्रकाश डाला . मुख्य अतिथि देवकी करण ने शिविर के दौरान शिक्षा शास्त्र की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत की गयी बहुमुखी प्रतिभा की भूरी भूरी सराहना की. विशेष रूप से आपने दृष्टि बाधित छात्रा सोनिया सिंह के प्रतिभा की मुक्तकंठ से प्रसंशा की .

क्या आपने यह पढ़ा…मुसाफ़िरनामा (Musafirnama)

प्रशिक्षण के पांच दिनों की रिपोर्ट संगीता प्रसाद ने प्रस्तुत की। प्रशिक्षु छात्राओं की सात टोलियों ने अपनी हस्तकला का अलग- अलग प्रदर्शन किया और गाइड की भूमिका और महान राष्ट्र निर्माताओं के व्यक्तित्व को अभिनय के माध्यम से प्रस्तुत किया।दृष्टिबाधित छात्रा सोनिया सिंह ने दिवंगत स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर को अपनी कविता के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित किया।

Five Day Guiding Camp in Varanasi

समापन समारोह के अवसर पर काजल ने नारी जीवन की कठिनाई को व्यक्त किया . एसिड अटैक से पीड़ित निर्दोष नारी की व्यथा को शालिनी ने अपनी रचनाओं में अभिव्यक्त किया। नृत्य प्रस्तुति में गणेश वंदना, घूमर और देश रंगीला शामिल थे। नंदिनी ने कमल पुष्प के कठिन जीवन पर सुंदर भावाभिनय प्रस्तुत किया। एनी बेसेंट टोली ने मजेदार हास्य नाटिका की प्रस्तुति कर माहौल को हंसी से भर दिया। कठिन परिस्थिति में एक गाइड की सहायता करनेवाले हस्तनिर्मित उपकरणों की भी व्याख्या की गई। प्रशिक्षिका ट्रेनिंग कमिश्नर गाइड डॉ मीना कुमारी तथा डिस्ट्रिक्ट आर्गेनाइजर कमिश्नर रामेश्वरी वर्मा ने गाइड के कर्तव्यों के बारे में छात्राओं को समझाया।

इस अवसर पर विभाग तथा महाविद्यालय के प्राध्यापकों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम संयोजिका डॉ सुजाता साहा तथा सहसंयोजिका रंजिता मारक ने नवदीक्षित गाइड छात्राओं को आशीर्वचन दिए। कार्यक्रम का सफल संचालन निदा अफरोज एवं संगीता प्रसाद ने तथा अंत में धन्यवाद ज्ञापन तृप्ति वत्स ने किया।

Hindi banner 02