Varanasi 6

Educational program in varanasi: आईआईटी बीएचयू और एनआईटीआईई (मुंबई) का संयुक्त शैक्षणिक प्रोग्राम

Educational program in varanasi: प्रधानमंत्री के गति शक्ति योजना के विजन को गति देने के लिए की गई पहल

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 25 जूनः Educational program in varanasi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) वाराणसी, आईडीएपीटी हब फाउंडेशन, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी और राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान (एनआईटीआईई) मुंबई, विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रो.डेविड सिमची-लेवी के दिशा निर्देशन में, संयुक्त रूप से डेटा-ड्राइवेन सप्लाई चेन ट्रांसफार्मेशन 2022 पर एक ऑनलाइन वैश्विक सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम लांच करेंगे।

उक्त पाठ्यक्रम 16 जुलाई से 21 अगस्त 2022 तक ऑफर किया जाएगा। पाठ्यक्रम प्रो डेविड सिमची-लेवी, एमआईटी द्वारा निर्देशित किया जाएगा जो व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला विश्लेषिकी में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध विशेषज्ञ हैं और डेटा साइंस लैब, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूएसए के निदेशक हैं। प्रो.प्रमोद कुमार जैन, निदेशक, आईआईटी बीएचयू और प्रो एम के तिवारी, निदेशक एनआईटीआईई सहित अन्य विशेषज्ञ भी पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण हिस्सों की जानकारी साझा करेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Flood death in assam: असम में बाढ़ से स्थिति हुई भयावह, अब तक इतने लोगों की गई जान

इस संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि यह पाठ्यक्रम प्रधानमंत्री की गति शक्ति के दृष्टिकोण को गति देता है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 अक्टूबर 2021 को आपूर्ति श्रृंखला और मांग प्रबंधन से संबंधित मल्टी-मॉडल और अंतिम मील कनेक्टिविटी मुद्दों को संबोधित करने के लिए लॉन्च किया गया था। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि गति शक्ति योजना के लिए एनआईटीआईई, मुंबई नोडल एजेंसी है और आईआईटी (बीएचयू) इसके लिए एक सहयोगी संस्थान हैं।

आईआईटी (बीएचयू) और एनआईटीआईई, मुंबई द्वारा पेश किए गए डेटा-ड्राइवेन सप्लाई चेन ट्रांसफॉर्मेशन 2022 ग्लोबल ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स विशेष रूप से उद्योग के चिकित्सकों को प्रौद्योगिकी रुझानों, डिजिटलीकरण, एनालिटिक्स और ऑटोमेशन के मुख्य पहलुओं को समझने के लिए एक रोडमैप प्रदान करने के लिए क्यूरेट किया गया हैं।

निदेशक प्रो. जैन बताते हैं कि पाठ्यक्रम से छात्रों, शिक्षावदों, आपूर्ति श्रृंखला पेशेवरों और उद्योग के चिकित्सकों को आपूर्ति श्रृंखला के डिजिटल परिवर्तन की मौलिक समझ विकसित करने में लाभ होगा। पाठ्यक्रम मुख्य रूप से आपूर्ति श्रृंखला, डिजिटल आपूर्ति श्रृंखला परिवर्तन और मशीन लर्निंग आधारित प्रौद्योगिकी में हाल के रुझानों पर केंद्रित हैं।

30 घंटे के पाठ्यक्रम में 16 जुलाई से 21 अगस्त 2022 की अवधि में प्रत्येक शनिवार और रविवार को 12 सत्र आयोजित किए गए हैं। प्रत्येक सत्र 2.5 घंटे की अवधि का होगा और ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को पूर्णता का प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

इस कोर्स में, प्रतिभागियों को व्यापक मामलों और उद्योग में हाल की घटनाओं के माध्यम से प्रमुख अवधारणाओं और प्रवृत्तियों को सीखना होगा और प्रो सिमची-लेवी के साथ लाइव बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा। पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण खुले हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी एनआईटीआईई, मुंबई और आईआईटी (बीएचयू) की वेबसाइड्स पर देखी जा सकती हैं।

उन्होंने आगे बताया कि पाठ्यक्रम रसद योजना और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन से प्रमुख अवधारणाओं को शामिल करता हैं जिसमें शामिल हैं- संचालन रणनीति, सूचना का मूल्य, आपूर्ति श्रृंखला विभाजन और लचीलापन, जोखिम पूलिंग और जोखिम साझा करने की रणनीति और आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क डिजाइन और योजना।

Hindi banner 02