abu dr day

Doctors Day: राजस्थान में नेक्सट टू गॉड के रूप मनाया गया डॉक्टर्स डे

Doctors Day: पृथ्वी पर यदि वास्तव में भगवान है, या फिर उसका प्रतीकात्मक स्वरूप है तो वह है डॉक्टर्स

माउंट आबू, 01 जुलाईः Doctors Day: पृथ्वी पर यदि वास्तव में भगवान है, या फिर उसका प्रतीकात्मक स्वरूप है तो वह है डॉक्टर्स। वर्तमान की वैश्विक महामारी कोविड-19 व उसके बाद इसी कोरोनाकाल में निरंतर म्यूटेट हो रहे कोरोना वायरस से अपनी जान को जोखिम में डालकर दूसरों की जान बचायी। इसका वास्तविक अनुभव, अहसास कराया तो वह थे डॉक्टर्स।

इसीलिए उन्हें नेक्सट टू गॉड के रूप में जाना ही नहीं बल्कि माना गया। यह उदगार थे लायंस क्लब माउंट आबू के नवनियुक्त अध्यक्ष अनिल बब्बर के। लायंस कल्ब के अध्यक्ष अनिल बब्बर गुरुवार 1 जुलाई को मनाए जानेवाले डॉक्टर डे (Doctors Day) में अपना संबोधन अभिव्यक्त कर रहे थे।

इसी क्रम में ग्लोबल अस्पताल के निदेशक डॉ.प्रताप मिड्ढा ने अपने संबोधन में बताया कि एक जुलाई के दिन नेशनल डॉक्टर डे मनाया जाता है। यह खास दिन समाज में डॉक्टरों के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है। अपने देश में डॉक्टर को भगवान के दूसरे स्वरूप में देखा जाता है। आज वही डॉक्टर्स डे (Doctors Day) देश के उन सभी डॉक्टरों की उल्लेखनीय सेवाओं के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

क्यों मनाया जाता है, डॉक्टर्स डे, ओर आज के दिन की क्या हैं महत्वता

डॉक्टर्स डे के दिन अर्थात एक जुलाई को देश के महान डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय की पुण्यतिथि भी होती हैं। इस दिन को उनकी याद के रूप में भी मनाया जाता है। इसी खास दिन को केंद्र सरकार ने 1991 में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस (Doctors Day) मनाने की शुरूआत की थी।

डॉ.बिधानचंद्र रॉय देश के महान चिकित्सक होने के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी रहे हैं। कार्यक्रम के अंत में मौजूद सभी डॉक्टर्स को लायंस क्लब ने मोमेंटो देकर के सम्मानित किया जिसमें राजकीय चिकित्सालय के डॉ.नवीन शर्मा, डॉ.लक्ष्मण मेडटवाल, डॉ.तनवीर, ग्लोबल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ.प्रताप मिड्ढा, डॉ.निखिल पटेल, डॉ.सविता, डॉ.चेतन, डॉ.मनीषा, डॉ.प्रकाश दवे, डॉ. रमेश सहित पूर्व राजकीय चिकित्सालय से सेवानिवृत्त रहे प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एन.के.गोयल, डॉक्टर समक्ष गोयल सहित अन्य को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा.. “मुंबई समाचार (Mumbai samachar) : २०० साल बेमिसाल…”

कार्यक्रम में लायंस अनिल बब्बर, सचिव अल्बर्ट जेम्स, कोषाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, सेवानिवृत्त वरिष्ठ शिक्षक हरनाम सिंह, हजारीमल परिहार, अजय बंसल, महेन्द्र टाक, टोनी गुजराल, अंजना गुजराल, शिशुपाल बघेल, अभिषेक अग्रवाल, विनय वर्मा, माला शाह व भास्कर अग्रवाल उपस्थित थे।