arvind kejriwal 600x337 1

Delhi corona hospital: दिल्ली सरकार की सभी अस्पतालों में डेंगू के इलाज के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है- सत्येन्द्र जैन

Delhi corona hospital: कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व बेड का एक तिहाई हिस्सा अब डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के मरीजों के इलाज़ के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा- सत्येन्द्र जैन

नई दिल्ली, 01 नवंबरः Delhi corona hospital: दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के मामले बढ़ने के कारण मरीजों के लिये बिस्तरों की मांग में बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार, कोरोना के मरीजों के लिये आरक्षित बिस्तरों में से एक तिहाई बिस्तरों का उपयोग अब डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया जैसे अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए किया जा सकेगा। यह फैसला दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या में आई गिरावट और डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया आदि के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर लिया गया है।

Delhi corona hospital: स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि डेंगू से लड़ने के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या में कमी न आए, इसके लिए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। डेंगू से लड़ने के लिए सरकार हर मोर्चे पर आगे बढ़ कर काम कर रही है। चाहे वो डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता फैलाने कि बात हो या फिर मरीजों के इलाज़ के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का काम हो, दिल्ली सरकार हर स्तर पर पूरी तरह से तैयार है।

Delhi corona hospital: उन्होने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या कम हुई है। इसलिए कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व बेड के एक तिहाई हिस्से को अब डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। दिल्ली सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए पूरी तरह तैयार है। दिल्ली के सभी अस्पतालों में डेंगू के इलाज के लिए सारी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गयी है।

क्या आपने यह पढ़ा… Amul 75th foundation year celebrations: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आणंद में अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोह को संबोधित किया

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या बहुत कम रह गई है। यह देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है कि कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व बेड का एक तिहाई हिस्सा अब डेंगू मलेरिया एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के मरीजों के इलाज़ के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जिनमे आईसीयू बेड भी शामिल होंगे। इन बिस्तरों को कोरोना के मरीजों से एकदम अलग बनाया जाएगा और यहाँ का स्टाफ भी अलग होगा, ताकि किसी प्रकार के संक्रमण की आशंका न रहे।

डेंगू से लड़ने के लिए अस्पताल में बिस्तरों की संख्या में कमी न आए, इसके लिए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में डेंगू के इलाज के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। उन्होने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार की ओर से चलाए जा रहे ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान डेंगू से बचाव में कारगर रहा है और लोगों को इसमे बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए, ताकि डेंगू के मच्छर को पनपने से रोका जा सके। इस अभियान से लोगो में डेंगू से बचाव के प्रति जागरूकता फैली है।

स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों के चिकित्सा निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी किया कि अगर जरुरी हो, तो डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए कोविड रोगियों के लिये आरक्षित एक तिहाई बिस्तरों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें आईसीयू बेड भी शामिल हैं। दिल्ली के सभी अस्पतालों में डेंगू के इलाज के लिए व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया गया है । दिल्लीवासिओं को डेंगू से डरने की नहीं, बल्कि उस से लड़कर हराने की ज़रूरत है। इस मुहिम में दिल्ली के सभी लोगों से अनुरोध है कि सरकार का साथ दें और डेंगू से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

Whatsapp Join Banner Eng