yogi

CM child service scheme: कोरोना की लहर में पिता को खोने वाली निगिता चौहान को मिला मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ

  • यह सहायता राशि बच्चे-बच्ची के पंजीकृत बैंक खाते में उनके वयस्क होने तक की जायेगी प्रदान
  • घर जाकर भरवाया मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का फॉर्म- समर बहादुर सरोज

CM child service scheme: माता-पिता या दोनोँ में से किसी एक की मौत कोरोना के कारण होने पर बच्चों को मिलते हैं चार हजार रुपये प्रति माह 

मऊ, 16 जूनः CM child service scheme: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रतिदिन हमारे समाज को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। समाज में कई सारे ऐसे बच्चे हैं जिनके माता पिता में से कोई एक या फिर दोनों माता और पिता की, कोरोना महामारी के कारण असामयिक मृत्यु हो गई है। ऐसे सभी बच्चों के लिए यूपी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना आरंभ की गई है।

इस योजना के माध्यम से इन बच्चों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जायेंगी जिससे वह अपना जीवन यापन करते हुए आगे चल कर समाज में अपना सकारात्मक योगदान दे सकें। कोरोना काल में शुरू की गई  मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से कई बच्चों के लिए वरदान साबित हुई है। यह कहना है जिला प्रोबेशन अधिकारी समर बहादुर सरोज का।

डीपीओ समर बहादुर सरोज ने बताया कि मिशन शक्ति 4.0 में जन-जन तक खासकर  के महिलाओं और लड़कियों तक पहुंच कर उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ देना मुख्य उदेश्य है। गतिविधियों में 11 अप्रैल से प्रारंभ 30 जून तक योजनाओं के जागरुकता कैंप का आयोजन कर मिशन शक्ति 4.0 की विधिवत संचालन किया जा रहा है जिसका सकारात्मक परिणाम भी मिल रहा है। इस मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2022 के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों को चार हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रतिमाह देने का निर्देश है।

क्या आपने यह पढ़ा… Cancer vaccine: भारत में कैंसर की वैक्सीन को मिली अनुमति, जानें…

यह आर्थिक सहायता बच्चे बच्चियों की देखभाल के लिए होगी। यूपी सरकार के द्वारा यह आर्थिक सहायता राशि बच्चे-बच्ची के पंजीकृत बैंक खाते में उनके वयस्क होने तक प्रदान की जाएगी। जिसके लिये हमारे विभाग के अधिकारी प्रपत्रों को घर पर जाकर, भराकर कार्यवाहियों और औपचारिकताओं को पूरा करा रहे हैं।  बाल संरक्षण अधिकारी शिवानंद सिंह ने बताया कि बढ़राव ब्लाक अंतर्गत ग्राम कंधेली की लड़की निगिता चौहान के पिता देवनारायण चौहान की अप्रैल 2021 में कोरोना के दूसरी लहर के दौरान असामयिक मृत्यु हो गई थी।

मृतक ही इस परिवार का एक मात्र कमाने वाला सदस्य था। उसकी माता सुशीला की सालाना आय जो इस योजना के लिये पात्रता राशि तीन लाख रूपये से कम होनी चाहिये, जिसमें उनकी आय 42 हजार वार्षिक है। यह जानकारी मिशन शक्ति के कैंप में ग्राम प्रधान को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की जानकारी मिली। ग्राम प्रधान ने उस परिवार का आवेदन तो करा दिया।

शिवानंद सिंह ने बताया कि लाभार्थी का घर जिला मुख्यालय से काफी दूर तथा परिवार इतना आर्थिक रूप से कमजोर था कि वह आवेदन में कमियों के संसोधन और जरुरी अन्य कार्यवाही को पूरा कराने के लिये मुख्यालय आने में सक्षम नहीं था। जिलाधिकारी अरुण कुमार और जिला प्रोबेशन अधिकारी के निर्देशानुसार अनुसार उन्होंने  निगिता चौहान के घर जाकर सभी जरुरी कागजी औपचारिकताएं पूरी कराईं।

Hindi banner 02