CBI RAID

CBI raid Ashok Gehlot brother house: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई के घर CBI का छापा, पढ़ें पूरी खबर

CBI raid Ashok Gehlot brother house: उर्वरकों के निर्यात में कथित अनियमितता के मामले में अग्रसेन गहलोत के घर पर सीबीआई ने छापा मारा

जोधपुर, 17 जूनः CBI raid Ashok Gehlot brother house: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की है। अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत भारतीय किसानों के लिए उर्वरकों के निर्यात में कथित अनियमितताओं को लेकर जांच के घेरे में हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पहले एक मामला दर्ज किया गया था।

CBI raid Ashok Gehlot brother house: जांच को म्यूरेट ऑफ पोटाश या एमओपी के निर्यात से जोड़ा गया है, जो पौधे की वृद्धि और गुणवत्ता के लिए जरूरी है। गहलोत पर विदेश में फर्मों को एमओपी बेचने का आरोप लगाया गया है, जो उन्हें रियायती दर पर मिला था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2007 और 2009 के बीच कथित अवैध लेनदेन के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Air force recruitment process: वायुसेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

अधिकारियों ने पहले कहा था कि एमओपी को मलेशिया और सिंगापुर की कंपनियों को औद्योगिक नमक के रूप में बेचा गया था। एमओपी विदेश व्यापार नीति के तहत निर्यात के लिए प्रतिबंधित वस्तु है। पिछले साल प्रवर्तन निदेशालय ने मामले को लेकर अग्रसेन गहलोत से पूछताछ की थी। जांच सीमा शुल्क विभाग और राजस्व और खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा 2009 में पोटाश के मुरीट या उसी वर्ष 12 खेपों में 57 लाख के एमओपी के निर्यात में की गई एक जांच के आधार पर की गई।

सीमा शुल्क जांच रिपोर्ट के अनुसार, अग्रसेन गहलोत ने “जानबूझकर सब्सिडी वाले एमओपी की आपूर्ति करके उक्त कंसोर्टियम (निजी कंपनियों के) को सुविधा प्रदान करके साजिश की पूरी श्रृंखला में सिंडिकेट का हिस्सा बनने का विकल्प चुना, जो केवल किसानों को बिक्री के लिए था और जाली दस्तावेज जिसके लिए उसने निश्चित रूप से अपने कमीशन के रूप में एक निश्चित राशि प्राप्त की।

Hindi banner 02