cm 2

Bhupendra patel attend B20 inception meeting: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल बी20 इंसेप्शन मीटिंग में होंगे शामिल

Bhupendra patel attend B20 inception meeting: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी20 के अंतर्गत गुजरात में आयोजित होने वाले पहले कार्यक्रम बी20 इंसेप्शन मीटिंग में होंगे शामिल

गांधीनगर, 21 जनवरीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की जी20 की अध्यक्षता 1 दिसंबर, 2022 से आधिकारित तौर पर शुरू हो गई है। इसके अंतर्गत गुजरात सिलसिलेवार चर्चाओं, विचार-विमर्श और बैठकों का आयोजन भी करेगा। गुजरात में आयोजित होने वाले 15 कार्यक्रमों की सूची में पहला कार्यक्रम बिजनेस20 (बी20) इंसेप्शन मीटिंग का है, जो गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में 22 से 24 जनवरी, 2023 के दौरान आयोजित होगा।

बी20 की स्थापना 2010 में हुई थी और यह जी20 समूह का एक महत्वपूर्ण एंगेजमेंट ग्रुप है। यह समूह वैश्विक व्यवसायों की प्राथमिकताओं का प्रतिनिधित्व करता है। गांधीनगर में आयोजित होने वाली बी20 इंसेप्शन मीटिंग में बी20 रणनीतिक दृष्टि को साकार करने के उद्देश्य से निर्धारित की गई औद्योगिक प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि इसे कार्यदक्ष नीति सिफारिशों में परिवर्तित किया जा सके।

बी20 इंसेप्शन मीटिंग का उद्घाटन सत्र 23 जनवरी, 2023 को शुरू होगा। इस उद्घाटन सत्र में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, बी20 इंडिया के अध्यक्ष तथा टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, जी20 के लिए भारत के शेरपा अमिताभ कांत और भारत सरकार के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के सचिव अनुराग जैन मौजूद रहेंगे।

इसके बाद भारत की बी20 प्राथमिकताओं पर एक विशेष पूर्ण सत्र आयोजित होगा जिसमें बजाज फिनसर्व के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव बजाज, ओईसीडी में बिजनेस के चेयरमैन चार्ल्स रिक जॉनस्टोन, मास्टर कार्ड के वाइस चेयरमैन और अध्यक्ष माइकल फ्रोमैन और टीवीएस सप्लाई चेन में सॉल्यूशन के एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन आर. दिनेश शामिल होंगे।

23 जनवरी, 2023 की शाम 6.00 से 7.00 बजे के दौरान ‘गुजरात में मौजूद संभावनाएं’ विषय पर भी एक विशेष पूर्ण सत्र आयोजित होगा। इस सत्र में संबंधित उद्योगों के 250 से अधिक प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। यह सत्र गुजरात में व्यवसाय और निवेश के अवसरों के संबंध में एक झलक प्रदान करेगा और यह सत्र उन शक्तियों का प्रदर्शन करेगा, जिसके चलते यह राज्य बरसों से निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बना हुआ है।

इस सत्र में वित्त मंत्री कनुभाई देसाई, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत, पर्यटन मंत्री मुळुभाई बेरा और मुख्य सचिव पंकज कुमार उपस्थित रहेंगे। भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों को राज्य की संस्कृति, कला और जीवन शैली का अनुभव प्रदान करने के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन भी किया है।

ये प्रतिनिधि 22 जनवरी, 2023 को दांडी कुटीर का दौरा करेंगे। उसी दिन शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्वागत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। राज्य सरकार ने 24 जनवरी को पुनित वन में योग सत्र और ईको-टूर, गिफ्ट सिटी का दौरा और अडालज की वाव (बावड़ी) के दौरे का आयोजन किया है।

क्लाइमेट चेंज, समावेशी प्रभाव को संचालित करने के लिए नवाचार पर पुनर्विचार और पुनरुद्धार, वैश्विक डिजिटल सहयोग को पुनर्परिभाषित करना, लचीले वैश्विक मूल्य शृंखलाओं का निर्माण करना, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा और समाजों के सशक्तिकरण जैसे विषयों पर पूर्ण सत्रों की एक शृंखला आयोजित की जाएगी।

23 जनवरी, 2023 को इस पूर्ण सत्र में वैश्विक नीति निर्माता, थॉट लीडर्स और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुख शामिल होंगे। अमेजन वेब सर्विसेज पब्लिक पॉलिसी, एपीएसी की प्रमुख मिस क्विंट सिमोन, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के सीनियर रिसर्च फेलो और रिसर्च लीड्स डॉ. अमितेंदु पलित, एचएसबीसी ग्रुप चेयरमैन के सीनियर एडवाइजर लॉर्ड उडनी-लिस्टर ऑफ वर्ड्सवर्थ, एचसीएल टेक्नोलॉजीज लि. की चेयरपर्सन मिस रोशनी नादर, सेड बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के डीन प्रोफेसर सौमित्र दत्ता और अन्य कई वक्ता इस सत्र में मौजूद रहेंगे।

गुजरात सरकार द्वारा जी20 इंडिया सेलिब्रेशंस से जुड़ने के लिए कई रोमांचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। इसमें सेल्फी विथ जी20 लोगो, रंगोली स्पर्धा और कविता या निबंध स्पर्धा शामिल हैं।

इन प्रतियोगिताओं के लिए प्रविष्टियां जी20गुजरातमीडिया एट जीमेल डॉट कॉम (g20gujaratmedia@gmail.com) पर भेजनी होगी। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जी20 गुजरात के आधिकारिक सोशल मीडिया पेजों तथा गुजरात सरकार के सूचना निदेशक के कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर स्थान मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. Workshop concludes at VCW: वसंता कॉलेज मे शिक्षा विभाग के कार्यशाला का समापन

Hindi banner 02