BHu voter awareness

BHU Voter Awareness Program: बी एच यू में मतदाता दिवस पर आयोजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम

BHU Voter Awareness Program: मतदाता चेतना विकास सप्ताह के अंतर्गत मतदाता चेतना और राष्ट्रीय विकास विषयक राष्ट्रीय संवाद संगोष्ठी

  • मतदान जहां हमारा मौलिक अधिकार है, वही यह हमारा मौलिक कर्तव्य भी हैं

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 01 फरवरी:
BHU Voter Awareness Program: काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना, स्वीप कार्यालय तथा भारतीय चरित्र निर्माण संस्थान एवं ब्रजभूमि कल्याण परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित मतदाता चेतना विकास सप्ताह के अंतर्गत मतदाता चेतना और राष्ट्रीय विकास विषयक राष्ट्रीय संवाद कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक विज्ञान संकाय के हरिहरनाथ त्रिवेदी सभागार में किया गया ।

राष्ट्रीय संवाद कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सदस्य प्रोफेसर आर एन त्रिपाठी ने किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। लोकतंत्र का मूल आधार मतदान होता है और मतदान में प्रत्येक नागरिक को सक्रिय भाग लेते हुए अपने राष्ट्र की नींव को मजबूती प्रदान करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मतदान (BHU Voter Awareness Program)जहां हमारा मौलिक अधिकार है वही यह हमारा मौलिक कर्तव्य भी है। हम अपने संविधान की आधारशिला को मजबूत करते हुए निर्वाचन में मतदान देकर राष्ट्र को प्रगति के पथ पर बढ़ने में सहायता करने का संकल्प लेना चाहिए। विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय चरित्र निर्माण संस्थान के अध्यक्ष रामकृष्ण गोस्वामी ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए मतदाताओं को बिना किसी भय या प्रलोभन के मतदान हेतु आगे आकर मतदान करना चाहिए। अपने उद्बोधन में इंडो यूरोपीयन चैंबर ऑफ़ स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के अध्यक्ष विजय कुमार तिवारी ने स्वयंसेवकों का आह्वान किया कि वह शत-प्रतिशत मतदान हेतु मतदाताओं के बीच जागरूकता हेतु कार्य करें।

BHU Voter Awareness Program

आरंभ में अतिथियों का स्वागत और बीज वक्तव्य की प्रस्तुति सामाजिक विज्ञान संकाय के प्रमुख प्रोफेसर के के मिश्रा ने किया। उन्होंने भारत में लोकतंत्र के विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए मतदान के महत्व को रेखांकित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यक्रम समन्वयक डॉ बाला लखेंद्र ने की।

क्या आपने यह पढ़ा…Budget 2022: बजट में रेलवे को बड़ा तोहफा, 3 साल में चलाई जाएंगी इतनी नई वंदे भारत ट्रेनें

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करने वालों में प्रोफेसर उमेश कुमार शुक्ल, डॉ विमल कुमार सिंह, डॉ कपिल आनंद चतुर्वेदी, डॉ एहसान हसन आदि के नाम प्रमुख हैं। इस अवसर पर वाराणसी की स्वीप आइकॉन नीलू मिश्रा ने उपस्थित लोगों को मतदान हेतु शपथ दिलाया।

अंत में मतदाता जागरूकता प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में अंकित कुमार, अभिषेक पांडे और रतिकेश पूर्णोदय को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता हेतु पदयात्रा का आयोजन सामाजिक विज्ञान संकाय से किया गया। पदयात्रा हिंदी भवन, सामाजिक विज्ञान चौराहा, एनएसएस चौराहा, कला संकाय होते हुए हरिहर नाथ त्रिपाठी सभागार पहुंची जहां विशिष्ट वक्ताओं द्वारा युवा के साथ संवाद कर उन्हें मतदान हेतु प्रेरित किया गया।

Hindi banner 02