WR Ticket Checking Income: पश्चिम रेलवे ने टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में करोड़ों रुपये अर्जित किए

WR Ticket Checking Income: पश्चिम रेलवे ने अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 के दौरान गहन टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में 141 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्‍त किये

  • एसी लोकल ट्रेनों में गहन टिकट जांच से प्राप्‍त जुर्माने में लगभग 38% से अधिक की वृद्धि

अहमदाबाद, 07 फरवरीः WR Ticket Checking Income: पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों के पर्यवेक्षण में अत्यधिक अनुभवी टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 141.50 करोड़ रुपये की प्राप्ति की गई, जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड से प्राप्‍त 37.55 करोड़ रुपये भी शामिल है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जनवरी 2024 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.28 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों से 13.07 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई। इसके अलावा, जनवरी महीने में पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर लगभग 94 हजार मामलों का पता लगाकर 4 करोड़ रुपये का जुर्माना प्राप्‍त किया।

एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत यात्रा को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाए जाते हैं। इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 के दौरान 51000 से अधिक अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है और जुर्माने के रूप में 170.74 लाख रुपये वसूल किये गये, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 38% अधिक है।

पश्चिम रेलवे ने आम जनता से हमेशा उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की है।

क्या आपने यह पढ़ा… Love Letter: लिखे जो खत तुझे, तेरी याद में; यादों को समेटे यह खत कहीं आपका तो नहीं …

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें