Banner DKA 600x337 1

WR RPF Action: पश्चिम रेलवे की आरपीएफ टीम ने टिकट दलालों पर कसा शिकंजा, जब्त किए इतने लाख रुपये

WR RPF Action: मई में 26 लाख रुपये से अधिक मूल्य के टिकट किए गए जब्त, 71 गिरफ्तार

मुंबई, 27 मईः WR RPF Action: पश्चिम रेलवे द्वारा प्रतीक्षा सूची टिकटों के साथ यात्रियों से अत्यधिक अवैध कमीशन वसूलने वाले दलालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है और छापेमारी की जा रही है। मई में ऐसे 63 मामले दर्ज किये गये जिनमें पीआरएस से जारी यात्रा टिकट और ई-टिकट शामिल हैं तथा 71 व्‍यक्तियों को 26,61,310 रुपये मूल्‍य के टिकटों की जब्ती के साथ गिरफ्तार किया गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मुंबई मंडल के रेल सुरक्षा बल के विंडों टिकटों एवं ई-टिकटों की दलाली के विरुद्ध एक विशेष अभियान में एक दलाल 15 मई को अंधेरी स्टेशन (साकी नाका एरिया) से 14 विंडों टिकटों के साथ पकड़ा गया। पश्चिम रेलवे के आरपीएफ को साकी नाका क्षेत्र में रेल टिकटों की अवैध बिक्री की सूचना मिली थी। तदनुसार, दोषियों को पकड़ने के लिए आरपीएफ तथा सतर्कता विभाग की एक संयुक्त टीम बनाई गई।

टीम ने अलीम खान नामक व्यक्ति को 1,03,985 रुपये मूल्‍य के कुल 14 विंडो टिकटों के साथ पकड़ा। इसके विरुद्ध 16 मई को आरपीएफ पोस्ट, अंधेरी में केस दर्ज किया गया। पूछताछ में अलीम खान ने बताया कि वह यह अवैध गतिविधि साकी नाका निवासी अफजल नफीस खान के साथ मिल कर करता था तथा टिकट सिक्किम, असम, उत्तर प्रदेश और पंजाब राज्य के दूरस्थ पीआरएस काउंटरों से बुक किए गए थे। उससे मिली जानकारी के आधार पर अफजल नफीस खान को 22 मई, 2023 को गिरफ़्तार किया गया।

ठाकुर ने बताया कि जांच के दौरान अफजल नफीस खान ने जानकारी दी कि वह एक ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर द्वारा रेल टिकटों पर छपे कोड को छिपा कर नकली टिकट बनाता था। उसने डेमो भी दिया है कि वह कैसे इन टिकटों की इस प्रकार छपाई कर रहा था। आरपीएफ, अंधेरी ने मामले की जानकारी सिटी पुलिस को दी जिसके आधार पर उसके विरुद्ध केस दर्ज किया गया।

इसके आगे की कार्यवाही में दो और व्यक्तियों, राशिद खान और अनवर शाह को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा 1,25,170 रुपये मूल्‍य के 37 लाइव यात्रा सह आरक्षण टिकट, 5,61,095 रुपये मूल्‍य के 191 ई-टिकट, 21,250 रुपये नकद, 2 लैपटॉप तथ 1 प्रिंटर भी जब्‍त किए गए। मामले की जांच आरपीएफ एवं सिटी पुलिस द्वारा की जा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा… Salman Khan Rejected Marriage: भाईजान ने ठुकराया शादी का ऑफर, जानिए कौन थी वह लड़की…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें