Vadodara Centenary Celebrations: वडोदरा के मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय भवन के शताब्दी समारोह का शुभारम्भ

Vadodara Centenary Celebrations: मण्डल प्रांगण में फिर गूंजी छुक छुक की आवाज

वडोदरा, 01 अक्टूबर: Vadodara Centenary Celebrations: पश्चिम रेलवे के वड़ोदरा मंडल स्थित मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय भवन अपने स्थापना की 100 वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस गौरवशाली क्षणों में मंडल स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीआरएम अमित गुप्ता ने की एवं इस अवसर पर मुख्य अतिथि वडोदरा हेरिटेज ट्रस्ट के चेयरमैन समीर खेरा भी उपस्थित थे।

वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर भजन लाल मीना ने बताया कि इस ऐतिहासिक इमारत का निर्माण नवंबर 1919 में गायकवाड बड़ोदा स्टेट रेलवे के प्रशासनिक भवन के रूप में प्रारंभ किया गया था तथा यह सितंबर 1921 में बनकर तैयार हुई। इस भवन के निर्माण पर 180796 ₹ की लागत आई एवं इसका कुल क्षेत्रफल 1794 स्कॉवायर मीटर है। इसे उच्च क्वालिटी के बालू व चूने मोर्टार से बनाया गया है जो 100 वर्ष के पूर्ण होने पर भी पूरी तरह सुरक्षित है।

कार्यक्रम का शुभारंभ हीलियम बैलून की स्थापना के साथ किया गया तथा मंडल रेल प्रबंधक अमित गुप्ता एवं पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन वडोदरा की अध्यक्षता अंजु गुप्ता द्वारा वडोदरा मंडल से सेवानिवृत्त पांच वरिष्ठ पेंशनर रेल कर्मियों का पुष्पहार ,शाल एवं श्रीफल तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

विशेष ध्यानार्थ है कि इसमें 30 वर्ष से अधिक समय पूर्व रिटायर हुए वरिष्ठ रेल जनों का सम्मान हुआ जिनमें 30 जून 1984 को कार्यालय अधीक्षक से सेवा निवृत आरडी पटेल, 30 अप्रैल 1985 को सेवानिवृत्त लेखा सहायक उम्मेद पटेल, 31 मार्च 1988 को कार्यालय अधीक्षक से सेवानिवृत्त नगीनदास सी पनीर वाला एवं 28 फरवरी 1989 को कार्यालय अधीक्षक से सेवानिवृत्त हुए एमएल पंड्या ने अपने परिजनों के साथ कार्यक्रम में भाग लिया एवं उनकी प्रशंसनीय सेवाओं के लिए पुरस्कृत किए जाने पर प्रशंसा जाहिर करते हुए मंडल रेल प्रशासन का आभार प्रकट किया ।

क्या आपने यह पढ़ा…Mumbai division mega block: मुंबई मंडल में मेगा ब्लॉक के कारण ट्रेनों के आवागमन पर पड़ेगा असर, जानें प्रभावित ट्रेनों का समय

डीआरएम गुप्ता ने इस अवसर पर मंडल कार्यालय में नव स्थापित हेरिटेज फोटो गैलरी का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य मंडल स्तर पर हेरिटेज वस्तुओं की पहचान कर उन्हें समुचित संरक्षण प्रदान करना है ताकि भावी पीढ़ी इस गौरवशाली अतीत का अवलोकन कर गौरव का अनुभव कर सके। कार्यक्रम के अंत में अपर मंडल रेल प्रबंधक अमरेन्द्र कुमार सिंह ने सभी का आभार प्रकट किया ।

Whatsapp Join Banner Eng