ticket blackmailer

Unauthorised railway ticket: पश्चिम रेलवे की आरपीएफ टीम ने वापी और सिलवासा में अनधिकृत रेलवे टिकट दलालों पर कसा शिकंजा

Unauthorised railway ticket: दलालों पर नकेल कसने के लिए विशेष टीम के साथ आरपीएफ – वापी द्वारा 15 दिनों के लिए एक गहन अभियान शुरू किया गया

मुंबई, 16 अक्टूबर: Unauthorised railway ticket: पश्चिम रेलवे, विशेष रूप से त्योहारी सीजन और छुट्टियों की अवधि के दौरान, प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों के माध्यम से यात्रियों को लुभाने और अत्यधिक अवैध कमीशन वसूलने वाले दलालों के खिलाफ विशेष अभियान चला रही है और इस तारतम्य में छापे डाले जा रहे हैं। दलालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के लिए पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन के आरपीएफ विभाग द्वारा नियमित रूप से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। हाल ही में, इसके परिणामस्वरूप वापी और सिलवासा क्षेत्र में अनधिकृत रेलवे टिकट दलालों पर कार्रवाई की गई है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वापी क्षेत्र में, जिसमें सिलवासा भी शामिल है, 2020 और 2021 में अब तक 58 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें ₹ 17, 67, 287/- मूल्य के 1176 टिकट जब्त किए गए हैं। हाल ही में एक पहल करते हुए आरपीएफ – वापी द्वारा दलालों (Unauthorised railway ticket) पर नकेल कसने के लिए विशेष टीम के साथ 15 दिनों के लिए एक गहन अभियान शुरू किया गया। टीम अवैध टिकट दलाली करने वाले तत्वों की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए उनकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की टिकट दलाली की गतिविधियों पर नजर रख रही है।

दलालों की गिरफ्तारी और अभियोजन के लिए इस तरह के नियमित अभियानों के अलावा, अवैध दलालों के माध्यम से टिकट नहीं खरीदने के लिए जनता को जागरूक करने के लिए आरपीएफ द्वारा कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं जिनमें इस तरह के अवैध टिकट दलाली (Unauthorised railway ticket) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए रेलवे अधिनियम के तहत कानूनी प्रावधानों की भी जानकारी दी जा रही है।

Whatsapp Join Banner Eng

ठाकुर ने आगे कहा कि आरपीएफ अनधिकृत टिकट दलाली के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत कार्रवाई करता है, जिसके तहत ऐसे दलालों को गिरफ्तार किया जाता है और उन पर मुकदमा चलाया जाता है। वर्ष 2020 और 2021 में अब तक मुंबई मंडल में 532 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें ₹ 2.68 करोड़ से अधिक मूल्य के कुल 14213 टिकटों को जब्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-Somnath-Ahmedabad cancel: सोमनाथ-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन 17 से 26 अक्टूबर तक आंशिक रूप से रद्द रहेंगी

इस अवधि के दौरान, 637 दलालों को गिरफ्तार किया गया और उन पर लगभग ₹ 30 लाख का जुर्माना लगाया गया है। MAC, NGET, RED BULL, ANMS, DELTA और ADHAR सहित कई अवैध सॉफ्टवेयर और टर्बो एक्सटेंशन जैसे अवैध एक्सटेंशनों को साइबर पेट्रोलिंग के माध्यम से ट्रैक कर नष्ट किया गया और इन सॉफ्टवेयरों और एक्सटेंशनों का उपयोग करने वाले दलालों को गिरफ्तार कर उन पर मुकदमे चलाए गए हैं।