Vadodara

Swachhta pakhwada on vadodara division: वडोदरा डिविजन पर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

Swachhta pakhwada on vadodara division: 30 सितंबर 2022 तक चलेगा व्यापक स्तर पर सफाई अभियान

वडोदरा, 16 सितंबर: Swachhta pakhwada on vadodara division: पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल पर 16 से 30 सितंबर तक मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत की गई। डीआरएम अमित गुप्ता ने सभी उपस्थित अधिकारियों व रेलकर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। सभी ने देश को स्वच्छ बनाए रखने एवं प्रतिवर्ष 100 घंटे अर्थात प्रति सप्ताह 2 घंटे स्वैच्छिक रूप से स्वच्छता संबंधी कार्य करने की शपथ ली।

Vadodara 1

मंडल पर्यावरण व गृह व्यवस्था प्रबंधक निखिल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पखवाड़े के दौरान स्वच्छ रेल गाड़ी, ट्रेक, परिसर, डिपो व शेड, रेलवे कॉलोनी एवं हेल्थ यूनिट व अस्पताल, प्रसाधन, स्वच्छ पेयजल, पैंट्री कार व केंटीन इत्यादि क्षेत्रों में सघन स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने व उसे हतोत्साहित करने के लिए विशेष रूप से जागरूकता अभियान चलाए जाने की भी योजना है। गुप्ता ने बताया कि इसके लिए स्वच्छता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले संस्थान व यूनिट को मंडल स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस अवसर पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता व चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है तथा सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए मंडल स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

अधिकारियों द्वारा ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों से भी स्वच्छता के संबंध में फीडबैक लिया जाएगा ताकि सफाई व्यवस्था को और बेहतर बना कर उनकी यात्रा को सुखद बनाया जा सके! महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्तूबर को बड़े पैमाने पर श्रमदान किए जाने की भी योजना है।

क्या आपने यह पढ़ा…. NCRB Report 2022: गुजरात में दर्ज की गई अपराध में कमी, जानें राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरों की रिपोर्ट…

Hindi banner 02