Mau 2

Ayushman card vishesh pakhwada in Mau: मऊ में चल रहा आयुष्मान कार्ड विशेष पखवाड़ा

Ayushman card vishesh pakhwada in Mau: जिले के 1,88,331 परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने का है लक्ष्य

मऊ, 16 सितम्बर: Ayushman card vishesh pakhwada in Mau: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना जो आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता है। इसके लाभार्थियों को रु 5 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधा चिन्हित सरकारी व गैर सरकरी अस्पतालों में नि:शुल्क प्रदान किया जाता है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेश अग्रवाल ने का।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि योजना के लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़े के दौरान कार्ड बनाने का विशेष अभियान का शुभारंभ हो गया है। पखवाड़ा के दौरान विभाग पूरी तैयारी के साथ आयुष्मान कार्ड बना रहा है। जिले में 90,240 परिवारों के बचे लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित है।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल डॉ बीके यादव ने बताया की सरकार चाहती है कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित परिवारों के प्रत्येक सदस्य के पास आयुष्मान का गोल्डन कार्ड होना अनिवार्य है। ऐसे में योजना 23 सितंबर को चार वर्ष पूरा कर रही है। इधर चार वर्ष के उपरांत भी 27 फीसदी परिवारों में ही आयुष्मान कार्ड उपलब्ध हो पाया है।

योजना से आच्छादित पात्र लाभार्थियों में से 27 फीसदी लाभार्थियों के ही आयुष्मान गोल्डन कार्ड ही बन पाए हैं। इन्हीं सब को देखते हुए एक बार फिर से 15 सितंबर से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़े के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस बार विशेष पखवाड़े में आशा और आंगनबाडी के द्वारा लाभार्थियों को कैंप तक लाया जाएगा। जिसके लिए पूरे जनपद में 985 कैंप लगाए जाएंगे। इन सभी कैंपों में जन सेवा केंद्र के वीएलई, ग्राम पंचायत सहायक और ब्लॉक लेवल ऑपरेटर शामिल हैं। इन कैंपों में लाभार्थियों का कार्ड निशुल्क बनाया जा रहा है। इस विशेष पखवाड़े में जिला सूचना विभाग, जिला आपूर्ति विभाग, जिला पंचायती राज विभाग, जनपद के सभी एसडीएम और बीडियो की विशेष सहभागिता ली जा रही है।

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ पीएन दुबे ने बताया कि जनपद में कुल 18,8331 परिवार का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना था। जिसमें से परिवार सर्वे में अब तक नहीं मिल पाए हैं। जिसको लेकर अब तक 98091 परिवार का 20,7729 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।

वहीं इस बार 15 से 30 सितंबर तक चलने वाले पखवाड़े में 90240 परिवार का डाटा प्राप्त हुआ है। जिनका आयुष्मान कार्ड बनाये जाने का लक्ष्य है। पहले दिन इस अभियान में कुल 477 लोंगों के गोल्डेन कार्ड बनाये गये हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Swachhta pakhwada on vadodara division: वडोदरा डिविजन पर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

Hindi banner 02