Rajkot 1

Swachhta pakhwada celebrated rajkot division: राजकोट रेल मंडल पर ‘स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस’ के अवसर पर ट्रेनों की व्यापक सफाई

Swachhta pakhwada celebrated rajkot division: राजकोट रेल मंडल में ‘स्वच्छ रेलगाड़ी’ थीम पर रेलगाड़ियों, उसके अंदर के शौचालयों एवं सवारी डिब्बों की मशीनों से साफ-सफाई की गई

राजकोट, 20 सितंबरः Swachhta pakhwada celebrated rajkot division: राजकोट रेल मंडल में 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। अधिक जानकारी देते हुए राजकोट डिविजन के सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ ने बताया कि इस पखवाड़े के दौरान 19 व 20 सितंबर को राजकोट रेल मंडल में ‘स्वच्छ रेलगाड़ी’ थीम पर रेलगाड़ियों, उसके अंदर के शौचालयों एवं सवारी डिब्बों की मशीनों से साफ-सफाई की गई।

Rajkot 1 1

गाड़ियों से एकत्रित प्लास्टिक व अन्य कचरे का समुचित रूप से निपटान किया गया। यात्रियों को कचरा सही जगह पर कचरा पेटी में डालने के लिए प्रोत्साहित किया गया। स्टेशन यार्डों की साफ-सफाई करायी गई। ट्रेन के डिब्बों में पानी के नलों के लिकेज को जांचा गया एवं तुरंत उसे ठीक करने हेतु कार्यवाही की गई।

राजकोट मंडल में ओखा, हापा व राजकोट स्थित पिट लाइनों में ट्रेनों की व्यापक सफाई की गयी। मिकेनिकल विभाग द्वारा इन वाशिंग पिट लाइनों में ट्रेनों के कोचों की धुलाई व मरम्मत का काम किया जाता है। स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत रेलवे स्टेशन परिसरों, ट्रैक, यार्ड, रेलवे कार्यालयों, कॉलोनियों और अस्पतालों की स्वच्छता सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इस दौरान ट्रेन व रेल परिसर को स्वच्छ बनाये रखने के लिए रेलगाड़ियों के अन्दर “क्या करें और क्या ना करे” से संबंधित पोस्टर लगाए गये। साथ ही ट्रेनों में मंडल के वाणिज्य निरीक्षकों द्वारा यात्रियों से सफाई संबंधित सुझाव व फीडबैक लिया गया तथा शिकायतों का तुरंत निपटारा किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Traffic rules: बाइक चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना….

Hindi banner 02