Bike Challan

Traffic rules: बाइक चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना….

Traffic rules: स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू-व्हीलर चलाने की इजाजत नहीं है

नई दिल्ली, 20 सितंबरः Traffic rules: बाइक चलाने वालों को यातायात संबंधी सभी नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसे में उन्हें दो फायदे होंगे, पहला कि सुरक्षित यातायात का माहौल बन सकेगा और दूसरा कि पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी। सबको मालूम है कि यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा चालान काटा जाता हैं। वहीं कई मामलों में तो जेल भी जाना पड़ता हैं।

ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका चालान ना कटे तो यातायात नियमों का पालन करें। यातायात के कई नियम ऐसे भी हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती हैं। उन्हें लगता है कि वह सभी नियमों का पालन करते हुए सफर कर रहे हैं। हालांकि जब पुलिस पकड़ लेती है तब उन्हें पता चलता है कि उनसे यातायात नियम का उल्लंघन हुआ हैं।

चप्पल पहनकर चलाई टू-व्हीलर तो लगेगा 1000 रुपये का जुर्माना

ऐसा ही एक यातायात नियम स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू-व्हीलर न चलाने को लेकर है। इसके बारे में काफी कम लोगों को ही पता हैं। मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू-व्हीलर चलाने की इजाजत नहीं है। टू-व्हीलर चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनने जरूरी हैं। ऐसा नहीं करने पर 1000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

साथ ही साथ बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट और शर्ट या टी-शर्ट भी पहननी जरूरी है। इस नियम का उल्लंघन करने पर भी जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा, अगर सामान्य नियमों की बात करें तो बाइक पर हेलमेट न पहनने को लेकर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है। वहीं, बाइक से जुड़े दस्तावेज नहीं होने पर भी हजारों रुपये का जुर्माना लग सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Attack on emraan hashmi: जम्मू-कश्मीर में बॉलीवुड के इस मशहूर एक्टर पर हुई पत्थरबाजी, जानें…

Hindi banner 02