Railway passenger good news: बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे की जनता को बड़ी राहत, मुंबई में इन ट्रेनों का आधा किया किराया

Railway passenger good news: मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगाः केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राव साहेब दानवे

मुंबई, 30 अप्रैलः Railway passenger good news: बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे ने जनता को बड़ी राहत दी है। दरअसल रेलवे ने अब लोकल एसी ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से आधा किराया लेने का निर्णय किया हैं। केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राव साहेब दानवे ने घोषणा की कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। उन्होंने भायखला रेलवे स्टेशन की पुनर्निर्मित धरोहर इमारत के उद्घाटन अवसर पर यह घोषणा की। इस दौरान महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित थे।

Railway passenger good news: केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी के लिए एसी ट्रेन के मौजूदा न्यूनतम किराये 65 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेन के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी और उन्हें मौजूदा किराए को कम से कम 20-30 प्रतिशत तक कम करने के सुझाव मिले थे।

क्या आपने यह पढ़ा…… Increasing lockdown of corona cases in china: इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, 27 शहरों में लगा लॉकडाउन, करोड़ों नागरिक घरों में कैद

मुंबई में कितनी एसी लोकल ट्रेनें चलती हैं

Railway passenger good news: मुंबई क्षेत्र में मध्य और पश्चिम रेलवे मार्ग पर रोजाना करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें चलती हैं। केंद्रीय मंत्री के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी-ठाणे) (34) किमी के बीच का किराया मौजूदा 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये कर दिया जाएगा।

किराए में मिली इतने प्रतिशत छूट

मालूम हो कि किराए में 50 प्रतिशत छूट मिली है। उन्होंने कहा कि सीएसएमटी-कल्याण (54) किमी के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये, चर्चगेट-बोरीवली (34 किमी) के बीच किराया 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये और चर्चगेट-वसई रोड (52 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये कर दिया जाएगा।

जानें कब शुरू हुईं थी एसी लोकल ट्रेन

Railway passenger good news: बता दें कि मुंबई में दिसंबर 2017 में एसी लोकल ट्रेन की शुरूआत हुई थी। भारत में यह पहली एसी लोकल ट्रेेन थी। मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन बोरीवली-चर्चगेट रूट पर चलाई गई थी। बाद में अन्य रूटों पर भी एसी ट्रेन की शुरूआत की गई हैं।

Hindi banner 02