WR logo

WR Preparation against Omicron: पश्चिम रेलवे द्वारा कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के विरुद्ध तैयारी के लिए पहल की समीक्षा की गई

मुंबई, 03 दिसंबर: Preparation against Omicron: नए कोविड-19 वैरिएंट ओमिक्रॉन जिसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न (VoC) माना गया है,की हालिया स्थिति के मद्देनजर पश्चिम रेलवे के रेलवे अस्पतालों में कोविड प्रभावित मरीजों के सर्वोत्तम-संभव उपचार और देखभाल प्रदान करने हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण के साथ ठोस कदम उठाना आवश्यक हो गया है। ।

इस दिशा में, इस नए वैरिएंट पर तैयारियों की समीक्षा के लिए 2 दिसंबर, 2021 को संवाद हॉल, मुख्यालय कार्यालय, चर्चगेट में एक विशेष बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक ने क और इसमें प्रधान मुख्य विभागाध्यक्षों ने भाग लिया तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए छहों मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक भी शामिल हुए।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुरुआत में (Preparation against Omicron) अपर महाप्रबंधक ने कोविड बेड, कोविड आईसीयू बेड, मेडिकल ऑक्सिजन, ऑक्सिजन प्लांट्स, पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, पीपीई किट, आवश्यक दवाओं, अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ-साथ रेलकर्मियों और उनके परिवारों के टीकाकरण पर विशेष बल देते हुए कोविड तैयारियों का जायजा लिया।

अपर महाप्रबंधक ने पश्चिम रेलवे में कोविड-19 मामलों से निपटने की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने नए प्रकार के वैरिएंट के बारे में जागरूकता बढ़ाने, सभी कर्मचारियों और रेलवे लाभार्थियों के टीकाकरण की आवश्यकता और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…Onboard catering services resume: शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं फिर से शुरू

पश्चिम रेलवे के मंडलों और अस्पतालों द्वारा इस संबंध में तैयारियों की विस्तृत चर्चा से पहले नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर एक संक्षिप्त पावर प्वाइंट प्रस्तुति दिखाई गई। (Preparation against Omicron) पश्चिम रेलवे के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक (पीसीएमडी) ने जोर देकर कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है किन्तु यह सुनिश्चित करना होगा कि हर कोई हर समय कोविड उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) का पालन करे। साथ ही, कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए क्योंकि विदित है कि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में इस बीमारी की तीव्रता की घटनाएँ कम होती है।

उन्होंने कर्मचारियों से खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को जल्द से जल्द पूरी तरह से टीका लगवाने का आह्वान किया। प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक ने सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ-साथ मण्डल रेल प्रबन्धकों से भी आग्रह किया कि वे कर्मचारियों को आगे आने और टीकाकरण की दूसरी खुराक जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक ने आगे बताया कि मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार किसी भी संदिग्ध मामले की सूचना स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को दी जाएगी।

Whatsapp Join Banner Eng