mitti ke bartan

One Station One Product Scheme: राजकोट स्टेशन पर जल्द शुरू होगी ‘वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट’ योजना

One Station One Product Scheme: स्टेशन पर से यात्री ले सकेंगे टेराकोटा मिट्टी के बर्तन

राजकोट, 16 मार्च: One Station One Product Scheme: रेलवे की व्यापक पहुंच और महत्व को ध्यान में रखते हुए स्थानीय उत्पादों को देशभर में लोकप्रीय बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट में ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ योजना की घोषणा की गई है। राजकोट डिविजन के सीनियर डीसीएम अभिनव जेफ के अनुसार इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर उस जगह के खास उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल लगेंगे।

उत्पादों के स्टॉल लगाने से जिस रेलवे स्टेशन पर यात्री उतरेंगे, यात्री वहां के खास उत्पादों के बारे में आसानी से जान सकेंगे। वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना (One Station One Product Scheme) के तहत स्थानिक उत्पादों का प्रचार-प्रसार करने में मदद मिलेगी। वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना का प्रमुख उद्देश्य रेलवे का उपयोग करके स्थानीय उत्पाद की आपूर्ति श्रृंखला को बेहतर बनाना है।

One Station One Product Scheme, Terakota mitti ke bartan

राजकोट मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने बताया कि इस योजना को (One Station One Product Scheme) पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू करने के लिए पश्चिम रेलवे के राजकोट स्टेशन का चयन किया गया है। राजकोट स्टेशन पर टेराकोटा मिट्टी से बने विभिन्न उत्पाद जैसे कि क्ले कुकिंग बर्तन, पानी का गिलास, बोतल, कटोरी, बाऊल, कढ़ाई, वॉटर पॉट इत्यादि वस्तुओं की प्रदर्शनी लगेगी जहां से यात्री इन उत्पादों को खरीद सकते हैं ।

इस योजना की शुरुआत जल्द ही राजकोट स्टेशन पर 15 दिनों के लिए ट्राइल बेसिस पर की जाएगी।

यह भी पढ़ें:WR holi special train: पश्चिम रेलवे वलसाड एवं मुजफ्फरपुर के बीच चलायेगी होली स्पेशल ट्रेन

Hindi banner 02