Official Language Implementation Committee Meeting

Official Language Implementation Committee Meeting: अहमदाबाद मंडल पर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

Official Language Implementation Committee Meeting: समिति के अध्‍यक्ष सुधीर कुमार शर्मा द्वारा अहमदाबाद मंडल की वार्षिक पत्रिका राजभाषा आश्रम सौरभ के 15 वें अंक का अवलोकन/विमोचन किया गया

अहमदाबाद, 26 जनवरीः Official Language Implementation Committee Meeting: अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा की अध्‍यक्षता में 25 जनवरी को मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्‍यक्ष सुधीर कुमार शर्मा द्वारा अहमदाबाद मंडल की वार्षिक पत्रिका राजभाषा आश्रम सौरभ के 15 वें अंक का अवलोकन/विमोचन किया गया। इस दौरान राजभाषा विभाग द्वारा वर्ष के दौरान राजभाषा के क्षेत्र में अहमदाबाद मंडल के रेलकर्मियों द्वारा किए गए विशेष कार्यों पर पावर पॉइंट के माध्‍यम से एक रोचक प्रस्‍तुति दी गई।

इस अवसर पर कवि सम्पत लोहार व सुखसागर गौतम ने अपनी कविताओं का पाठ कर माहौल को काव्‍यमय बनाया। प्रत्येक तिमाही की भांति, इस अवसर पर, हिन्दी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा मंडल की विशेष पुरस्‍कार योजना “राजभाषा रत्न” के तहत पुरस्‍कृत किया। उक्त पुरस्कारों के अतिरिक्त हिंदी डिक्टेशन योजना, हिंदी निबंध लेखन, टिप्पण, आलेखन, कम्‍प्‍यूटर पर टाइपिंग आदि प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत रेलवे अधिकारियों/कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक के करकमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक ने राजभाषा विभाग को बैठक के सफल आयोजन के लिए बधाई दी एवं मंडल की पत्रिका का अवलोकन करते हुए इसकी विषय-वस्‍तु को सराहा। उन्होंने उपस्थित रेलकर्मियों से कहा कि वे इस बैठक से सीख एवं प्रेरणा लेकर जाएं और राजभाषा को अपने विभागों कार्यान्‍वित करने का पूरा प्रयास करें।

उन्होंने आगे बताया कि यदि विभागाध्‍यक्ष स्‍वयं अपने कार्यों में राजभाषा का अधिकाधिक प्रयोग करेंगे तो उनके अधीनस्‍थों के मध्‍य भी राजभाषा का प्रयोग वास्‍तव में बढ़ेगा। इसके अतिरिक्त आपने राजभाषा की उन्नति के लिए अनौपचारिक उपायों जैसे काव्‍य पाठ के आयोजन, पुस्‍तकालय के उपयोग आदि पर ध्‍यान देने पर बल दिया।

बैठक के उपाध्‍यक्ष एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (संरचना) दयानंद साहू ने मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ध्‍यान में लाई गई विभिन्‍न मदों पर विशेष ध्‍यान देने व कार्रवाई करने हेतु जोर दिया। उन्होंने बैठक के दौरान काव्‍य पाठ में भाग लेने वाले कवियों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। सभी सदस्‍यों को कहा कि मंडल की पत्रिका को राजभाषा विभाग के रेलकर्मियों द्वारा शीघ्र ही समूचे मंडल के सभी प्रमुख कार्यालयों में भेज दिया जाएगा।

बैठक के अंत में उपाध्‍यक्ष ने धन्‍यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर अहमदाबाद मंडल के सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे एवं कार्यक्रम में सहभागिता की।

क्या आपने यह पढ़ा…. ADI Division Trains Affected: ब्लॉक के चलते अहमदाबाद मंडल की यह ट्रेनें होंगी प्रभावित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें