NHRC Annual Debate Competition

NHRC Annual Debate Competition: पश्चिम रेलवे के आरपीएफ द्वारा NHRC वार्षिक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

NHRC Annual Debate Competition: पश्चिम रेलवे के आरपीएफ द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल 2023 के लिए 28वीं एनएचआरसी वार्षिक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

मुंबई, 17 अक्टूबरः NHRC Annual Debate Competition: पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल ने हाल ही में मुंबई के चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) 2023 के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की वार्षिक वाद-विवाद प्रतियोगिता के 28वें संस्करण का आयोजन किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वार्षिक वाद-विवाद प्रतियोगिता पश्चिम क्षेत्र के लिए आयोजित की गई, जिसमें चार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और रेल सुरक्षा बल के 16 प्रतिभागियों ने भाग लिया। वाद-विवाद का विषय हिंदी में- “आतंकवाद और विद्रोह के खिलाफ युद्ध में मानवाधिकारों का पालन एक अनिवार्य तत्व है” और अंग्रेजी में- “Observance of Human Right is an essential element in war against Terrorism and Insurgency” था।

NHRC Annual Debate Competition 1

सभी टीमों ने विषय के पक्ष और विपक्ष में जोर-शोर से अपने-अपने विचार रखे। इस जोनल वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम के लिए प्रतिभागियों का चयन सभी सीएपीएफ के लिए आयोजित इंट्रा-जोनल प्रतियोगिता के आधार पर किया गया था। इस प्रतियोगिता के विजेता राष्ट्रीय स्तर पर सेमीफाइनल और फाइनल राउंड के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

ठाकुर ने आगे बताया कि अंग्रेजी वर्ग में पहला रैंक सीआईएसएफ टीम ने हासिल किया, जिसमें सब-इंस्पेक्टर यश त्यागी और दीपक यादव थे। बीएसएफ टीम को दूसरा रैंक मिला, जिसमें कांस्टेबल कृष्ण कांत झा और रोहित कुमार थे, जबकि तीसरा रैंक आरपीएफ टीम ने हासिल की, जिसमें सब-इंस्पेक्टर आशुतोष राठौड़ और पंकज मलिक थे, सीआरपीएफ की टीम ने चौथा रैंक हासिल किया, जिसमें सब-इंस्पेक्टर गणेश महादेव शिंदे और इंस्पेक्टर प्रीति सिंह थीं।

हिंदी वर्ग में आरपीएफ टीम ने पहला रैंक हासिल किया, जिसमें महिला सब-इंस्पेक्टर धीरज राठौड़ और मनीषा थीं। बीएसएफ टीम ने दूसरा रैंक हासिल किया, जिसमें कांस्टेबल रोहित कुमार भारती और हेड कांस्टेबल प्रकाश सिंह थे। सीआईएसएफ टीम ने तीसरा रैंक हासिल किया, जिसमें हेड-कांस्टेबल कुंदन कुमार उपाध्याय और कांस्टेबल राहुल सिंह थे। सीआरपीएफ टीम ने चौथा रैंक हासिल किया, जिसमें इंस्पेक्टर दीपांकर कुमार और कृपा चंद स्वामी थे।

ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे के आरपीएफ के महानिरीक्षक सह प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त पी.सी. सिन्हा पश्चिम क्षेत्र के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करने वाले नोडल अधिकारी थे, जिसमें दादरा नगर हवेली और दमन एवं दीव, गोवा, गुजरात, लक्षद्वीप और महाराष्ट्र क्षेत्रों के सुरक्षा बल कर्मी शामिल थे। इसके अलावा, एनएचआरसी ने निर्णय लिया है कि रेल सुरक्षा बल वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के सेमीफाइनल और फाइनल राउंड का आयोजन करेगा।

इस अवसर पर मध्य रेल के आरपीएफ के महानिरीक्षक सह प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त अजॉय सादानी, आरपीएसएफ के उपमहानिरीक्षक हेमंत कुमार, डीएफसीसीएल के उपमहानिरीक्षक/सुरक्षा जीतेन्द्र श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा… How To Download Voter Id Card: बाहर जाने की झंझट ही खत्म, इस तरह घर बैठे डाउनलोड करें वोटर आईडी कार्ड…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें