National Sports Day COMBO

National sports day celebrated on WR: पश्चिम रेलवे पर बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया गया ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’

National sports day celebrated on WR: पश्चिम रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा महालक्ष्मी स्‍पोर्ट्स ग्राउंड में एक समारोह का आयोजन किया

मुंबई, 29 अगस्तः National sports day celebrated on WR: हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल 29 अगस्त को हमारे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्र के खेल नायकों और चैंपियनों को समर्पित है और इस दिन देश को गौरवान्वित करने की दिशा में उनके योगदान और समर्पण का सम्मान किया जाता है।

इस अवसर पर पश्चिम रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा 29 अगस्त को महालक्ष्मी स्‍पोर्ट्स ग्राउंड में एक समारोह का आयोजन किया और साथ ही 31 अगस्त तक विभिन्न आयोजनों की भी योजना बनाई गई है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस वर्ष पश्चिम रेलवे इस महत्वपूर्ण अवसर को ‘एक समावेशी और फिट समाज के लिए उत्‍प्रेरक के रूप में खेल’ थीम पर मना रहा है। समारोह की शुरुआत भारतीय इतिहास के सबसे बड़े खेल आइकन मेजर ध्यानचंद को पश्चिम रेलवे के पूर्व ख्‍यात खिलाड़ियों- पप्पू यादव, जिन्होंने दो ओलंपिक खेलों में कुश्ती में देश का प्रतिनिधित्व किया और पी. रंगास्वामी, जो एक ओलंपियन हैं और भारोत्तोलन में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं, द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करके हुई।

इस कार्यक्रम में पश्चिम रेलवे के कोचों सहित अन्य खिलाड़ियों के साथ-साथ क्रिकेट, पावरलिफ्टिंग, भारोत्तोलन, कबड्डी, बैडमिंटन, बॉल बैडमिंटन, हॉकी, बास्केटबॉल जैसे विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम के बाद टेबल टेनिस मैच का एक फ्रेंडली मैच खेला गया। पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों में विभिन्न खेलकूद के कार्यक्रम भी बड़े जोश और उत्साह के साथ आयोजित किए गए।

देश में राष्ट्रीय खेल दिवस, खेल के मूल्यों: अनुशासन, दृढ़ता, खेल भावना, टीम वर्क के बारे में जागरूकता बढ़ाने और फिट एवं स्वस्थ रहने के महत्व पर जोर देते हुए बड़े पैमाने पर जनता को खेलों को अपनाने एवं इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. IIT-ISM students visited jharia vihar colony: आईआईटी आईएसएम छात्रों ने किया झरिया विहार कॉलोनी का भ्रमण

Hindi banner 02