Mumbai division mock drill

Mumbai division mock drill: मध्य रेल के मुंबई मंडल ने आज एनडीआरएफ के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल किया

Mumbai division mock drill: मध्य रेल के मुंबई मंडल ने आज इगतपुरी अप यार्ड में एनडीआरएफ के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल किया

मुंबई, 22 फरवरीः Mumbai division mock drill: बड़ी दुर्घटना के दौरान सतर्कता और रेसपांस समय की जांच करने के लिए मध्य रेल का मुंबई मंडल प्रति वर्ष एनडीआरएफ के साथ संयुक्त माॅक ड्रिल आयोजित करता है। इस संबंध में 22 अप्रैल को इगतपुरी अप यार्ड में एक संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। एक कृत्रिम दुर्घटना परिदृश्य बनाया गया जिसमें एक कोच में आग लगा दी गई और वह पटरी से उतर गया। यह स्थिति तब बनी जब यात्री जलते कोच के अंदर फंस गए।

Mumbai division mock drill 1

माॅक ड्रिल 11.27 बजे शुरू की गई और कोच में तुरंत आग लगा दी गई। फील्ड स्टाफ द्वारा 11.28 बजे मुंबई मंडल के नियंत्रण को संदेश दिया गया। नियंत्रण ने तुरंत कार्रवाई की और एनडीआरएफ, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और रेलवे की दुर्घटना राहत ट्रेन के संबंध में और सभी संबंधितों को संदेश दिया। एनडीआरएफ 11.36 बजे पहुंची।

मौके पर पहुंचकर सिविल डिफेंस और फायर ब्रिगेड की मदद से तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। कोच को ऊपर से काट कर और खिड़कियों से यात्रियों को निकालने के लिए एनडीआरएफ के जवान कोच में घुसे। रेलवे फील्ड स्टाफ द्वारा आग बुझाने के लिए प्रयुक्त अग्निशमन यंत्र, रेलवे एंबुलेंस 11.48 बजे और दमकल 11.35 बजे मौके पर पहुंची।

रेलवे के आरपीएफ ने भी यात्रियों को निकालने में एनडीआरएफ की मदद की। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने कोच में प्रवेश किया और आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया। 12.40 बजे सभी यात्रियों को निकाल लिया गया और घायलों को प्रारंभिक प्राथमिक उपचार दिया गया और रेलवे के डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य मापदंडों की जाँच की गई।

सभी हितधारक अनुक्रियाशील और तेज पाए गए और 1 घंटे में पूरी स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया। इस ड्रिल ने विभिन्न आपदा प्रतिक्रिया एजेंसियों के साथ रेलवे के संयुक्त संचालन को आसान बना दिया और वास्तविक जीवन की स्थिति में काफी मदद मिलेगी।

अगर ऐसी कोई घटना होती है तो मुंबई मंडल का लक्ष्य शून्य दुर्घटना और त्वरित रिस्पांस देना है। दुर्घटना की तैयारी और त्वरित रिस्पांस के लिए यह अभ्यास रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से जुड़ा रहेगा। इस ड्रिल का समन्वय मध्य रेलवे के मुंबई मंडल के संरक्षा विभाग द्वारा किया गया था।

इस अवसर पर एम एल विश्नोई एडीआरएम (ओपी), लाल कुमार के, सीनियर डीएसओ मुंबई मंडल, सीनियर परिचालन प्रबंधक (सीओ) आदिश पठानिया, एसीएमएस इगतपुरी डॉ. रजनीश कुमार, सीनियर डीएमई /एफआर और आपरेशन जीबी गजबिया उपस्थित थे। डॉ. ए.के. सिंह, सीनियर पीआरओ मुख्यालय ने किसी भी अफवाह और गलत सूचना को रोकने के लिए मीडिया एजेंसियों के साथ समन्वय किया।

क्या आपने यह पढ़ा… National Hasya Kavi sammelan: अहमदाबाद में रविवार को राष्ट्रीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें