IRCTC COACH SERVICE

IRCTC food menu in train: यात्री ट्रेन खानपान सेवाओं में रेलवे ने आईआरसीटीसी को सौंपी बड़ी भूमिका

  • यात्रियों के पास क्षेत्रीय व्यंजन/वस्तुओं और नियमित मेनू सहित विभिन्न प्रकार के विकल्पों में से चुनने का विकल्प होगा
  • आईआरसीटीसी भारत सरकार की नेक पहल को बढ़ावा देने के लिए अपने मेन्यू में बाजरा शामिल करने की तैयारी कर रहा है
  • आईआरसीटीसी का उद्देश्य क्षेत्रीय व्यंजनों, मौसमी व्यंजनों, उत्सव के खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना है

IRCTC food menu in train: रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को ट्रेनों में मेन्यू तय करने की शक्ति सौंपी

नई दिल्ली, 16 नवंबर: IRCTC food menu in train: रेल मंत्रालय के तहत प्रमुख आतिथ्य, यात्रा और पर्यटन कंपनी आईआरसीटीसी लिमिटेड यात्री ट्रेन खानपान सेवाओं में एक बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार है। रेल मंत्रालय ने हाल ही में यात्रियों को ऑन-बोर्ड प्रीमियम और मेल/एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेनों में परोसे जाने वाले भोजन का मेन्यू तय करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी कंपनी को सौंपी है।

अपनी स्थापना के बाद से, आईआरसीटीसी ट्रेनों के साथ-साथ स्टेशनों पर खानपान सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए पेशेवर आतिथ्य सेवाओं की अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और यात्रियों के भोजन के अनुभव को पेशेवर बनाने और बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

IRCTC food menu in train: रेल मंत्रालय द्वारा आईआरसीटीसी को ट्रेनों में मेन्यू तय करने की शक्ति सौंपने के उपरोक्त कदम को एक स्वागत योग्य कदम के रूप में देखा जाता है और आईआरसीटीसी क्षेत्रीय व्यंजनों, मौसमी व्यंजनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यात्रियों के लिए मेनू विकल्पों की एक श्रृंखला पेश करने में सक्षम होगा।

रोगियों, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक यात्रियों और शिशुओं की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा उत्सव के भोजन के अलावा मधुमेह भोजन, स्वास्थ्य भोजन और शिशु आहार पेश करना। इसके अलावा, भारत सरकार के इशारे पर, अत्यधिक पौष्टिक पोषक-अनाज बाजरा की खपत को बढ़ावा देने के लिए दुनिया 2023 को “अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष” के रूप में मनाएगी और आईआरसीटीसी भारत सरकार की नेक पहल और अपने मेनू में बाजरा को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इसके अलावा, रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को प्रीमियम के साथ-साथ मेल/एक्सप्रेस यात्री ट्रेनों में ब्रांडेड खाद्य पदार्थों के साथ-साथ मेनू में उपलब्ध व्यंजन/भोजन (अ-ला-कार्टे व्यंजन) बेचने की भी अनुमति दी है। जहां ब्रांडेड खाद्य पदार्थ एमआरपी के अनुसार बेचे जाएंगे, वहीं अ-ला-कार्टे भोजन की कीमत आईआरसीटीसी द्वारा तय की जाएगी।

रेल मंत्रालय का उपरोक्त कदम यात्रियों के समग्र भोजन अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बेहद उत्साहजनक माना जा रहा है। रेल यात्री अब मेनू के व्यापक विकल्पों से भोजन ऑर्डर करने में सक्षम होंगे और अब अपनी पसंद और पैलेट के अनुसार व्यापक व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. WR solar plant: पश्चिम रेलवे ऊर्जा संरक्षण के लिए कर रही सौर ऊर्जा का उपयोग

Hindi banner 02