Vadodara Division

International Women’s Day: अब ट्रैक मशीन पूर्ण रूप से महिला टीम द्वारा होगी संचालित

वडोदरा, 07 मार्चः International Women’s Day: नारी सशक्तिकरण की दिशा में अग्रणी भूमिका निभाते हुए पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन द्वारा ट्रैक मेंटेनेंस के लिए चलाई जा रही ट्रैक मशीन को पूर्णरूपेण महिला टीम द्वारा संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिलाओं द्वारा संचालित इस ट्रैक मशीन का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर पूरी महिला टीम की हौसला अफजाई भी की।.

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi in Jammu: अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू पहुंचे प्रधानमंत्री, लोगों को दी करोड़ों की भेंट

वडोदरा मंडल के डीआरएम जीतेंद्र सिंह ने ट्रैक मशीन की महिला टीम की सराहना करते हुए बताया कि रेलवे में भी महिलाएं अब अग्रणी भूमिका अदा कर रही है। ट्रैक मशीन पर कार्य के पुरुषों के वर्चस्व को तोड़ते हुए उन्होंने पश्चिम रेलवे पर ट्रैक मशीन चलाने का इतिहास बनाया है।

इस महिला टीम में 7 सदस्य हैं जिसमें भाग्यश्री सावरकर, हेमा चतुर्वेदी, निक्की कुमारी व माधुरी भोंसले जूनियर इंजीनियर तथा लक्ष्मी तंवर, सीमा कुमारी व पूनम ठाकरे मशीन सहायक की भूमिका में रहेगी। भाग्यश्री सावरकर इस मशीन इंचार्ज भी रहेगी।इन सभी को नियमानुसार उपयुक्त ट्रेनिंग भी प्रदान की गई है जिससे यह अपने कार्य को बेहतर ढंग से कर सकेगी।

ट्रैक मशीन इंचार्ज भाग्यश्री सावरकर ने बताया कि, पश्चिम रेलवे द्वारा इस जिम्मेदारी को हमें सौंपा गया है जिसे बखूबी निभाने का पूरा प्रयास रहेगा। हम इसे लेकर बहुत उत्साहित हैं। उनके अनुसार एक महिला अग्रणी टीम के रूप में कार्य करना हम सभी के लिए सम्मान की बात है तथा यह नारी सशक्तिकरण की दिशा में पश्चिम रेलवे का बड़ा कदम है।

हमें एक ऐसी ट्रैक मशीन को संभालने का सौभाग्य मिला है जिस पर अभी तक पुरुषों का ही वर्चस्व रहा है। वर्तमान में ट्रैक की पैरामीटर्स को बनाए रखना एवं 160 kmph की रफ्तार से ट्रेन चलाने की तैयारियों के साथ कदम से कदम मिलाकर कार्य करना हमारी प्राथमिकता रहेगी। वर्तमान में वर्तमान में ट्रैक मशीन में यूरिनल का प्रावधान नहीं होता है पर इस मशीन में वाटरलेस यूरिनल लगाया गया है जिससे महिला टीम को अपनी आठ घंटों की ड्यूटी के दौरान सुविधा रहेगी।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें