GM WR visit to Umergam image

Hungary for Cargo: पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक ने “राष्ट्र प्रथम…सर्वदा प्रथम, अंत्योदय और सामाजिक समरसता के सिद्धांतों को दोहराया

Hungary for Cargo: पश्चिम रेलवे- ‘हंगरी फॉर कार्गो’ के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध

 अहमदाबाद, 21 सितंबरः Hungary for Cargo: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने 19 सितम्‍बर, 2021 को गुजरात के उमरगाम में उमरगाम इंडस्ट्रियल एसोसिएशन द्वारा आयोजित संवाद सत्र में भाग लिया। इस अवसर पर महाप्रबंधक कंसल ने वलसाड के माननीय सांसद के. सी. पटेल,उमरगाम के माननीय विधायक रमन भाई पाटकर और व्यापारियों एवं उद्योग संघों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

महाप्रबंधक ने सुरक्षा मानकों के सम्बंध में चर्चगेट-विरार खंड का निरीक्षण भी किया और मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन द्वारा किए जा रहे विरार- दहानू रोड चौहरीकरण परियोजना कार्य की प्रगति के साथ-साथ भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया आदि के बारे में वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने उमरगाम इंडस्ट्रियल एसोसिएशन और उमरगाम पैसेंजर एसोसिएशन द्वारा आयोजित बैठक को सम्बोधित किया। बैठक को सम्बोधित करते हुए, जीएम कंसल ने भारतीय रेलवे के तीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों  राष्ट्र प्रथम … सर्वदा प्रथम, अंत्योदय और सामाजिक समरसता को दोहराते हुए कहा कि पश्चिम रेलवे इनके समुचित क्रियान्वयन के लिए हमेशा प्रतिबद्ध एवं तत्पर है।

उन्होंने बताया कि उमरगाम स्टेशन पर और अधिक सुविधाओं तथा ट्रेनों के नये ठहराव के प्रावधान के लिए व्यापारी और यात्री संघों की विभिन्न मांगों पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए उमरगाम स्टेशन के दक्षिणी छोर पर नये एफओबी का निर्माण जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त यूटीएस- सह- पीआरएस विंडो प्रदान की जाएगी।

ट्रेनों के ठहराव और अतिरिक्त ट्रेनों के सम्बंध में कंसल ने बताया कि पूर्व- कोविड समय के दौरान इस स्टेशन पर 10 जोड़ी मेमू/यात्री ट्रेनें चल रही थीं, जिनमें से अब तक 5 जोड़ी मेमू/यात्रियों को फिर से शुरू किया गया है और शेष 5 जोड़ी ट्रेनों को भी कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य सरकार से मंजूरी मिल जाने पर शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही चुनिंदा ट्रेनों में मंथली सीजन टिकट (MST) की सुविधा हाल ही में फिर से शुरू की गई है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि माननीय सांसद के साथ-साथ यात्री संघ के प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत मांगों पर विचार करने के लिए सभी सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। कंसल ने कहा कि पश्चिम रेलवे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र से हमेशा प्रेरित रही है। उन्होंने बताया कि रेलवे की वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना पूरी हो जाने के बाद, मेन लाइन पर उमरगाम स्टेशन पर भी रुकने वाली अधिक यात्री ट्रेनों का परिचालन सम्भव होगा।

Hungary for Cargo
पहली तस्वीर में, महाप्रबंधक आलोक कंसल, उमरगाम में एक उद्योग का दौरा करते हुए, जबकि दूसरी तस्वीर में कंसल स्वच्छता पखवाड़े के अवसर पर उमरगाम स्टेशन पर श्रमदान कार्यक्रम में भाग लेते हुए।

हंगरी फॉर कार्गो के आदर्श वाक्य के अनुपालन के क्रम में माल ढुलाई को बढ़ाने की दृष्टि से, महाप्रबंधक कंसल ने अवगत कराया कि वर्तमान में रेल के माध्यम से उमरगाम औद्योगिक क्षेत्र में निर्मित उत्पादों की आवाजाही बहुत कम है। पश्चिम रेलवे द्वारा ढांचागत सुधारों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, कंसल ने बताया कि मालगाड़ियों की औसत गति को 25 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 45 किमी प्रति घंटे कर दिया गया है, जिससे पारगमन समय कम हो गया है।

इसका  महत्वपूर्ण लाभ ग्राहकों को मिल सकता है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि रेलवे ने उद्योग की जरूरतों के अनुकूल माल और पार्सल क्षेत्रों में विभिन्न माल ढुलाई प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने उद्योग के लोगों से रेल के माध्यम से माल परिवहन करके इन योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।  

Hungary for Cargo: महाप्रबंधक ने उन्हें प्रतिस्पर्धी दरों पर तेजी से पारगमन सेवाऍं प्रदान करने का आश्वासन दिया और उनसे रेलवे के माध्यम से अपने यातायात को सुनिश्चित करने का आग्रह किया, जो परिवहन का सबसे अधिक किफायती, तेज़ और पर्यावरण के अनुकूल तरीका है और सभी के लिए काफी फायदेमंद है। इस अवसर पर मुंबई सेंट्रल डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक द्वारा  रेलवे की ओर से शुरू किए गए विभिन्न एकीकृत कदमों की जानकारी देने वाला एक विस्तृत  प्रेज़ेंटेशन प्रस्तुत किया गया।

यह भी पढ़ें:-Darbhanga special train cancel: स्टेशनों के बीच इंटरलॉकिंग कार्य के कारण अहमदाबाद-दरभंगा स्पेशल ट्रेन निरस्त रहेगी

कंसल ने समारोह में उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों से भी बातचीत की। इसके बाद, महाप्रबंधक ने उमरगाम औद्योगिक क्षेत्र का दौरा किया, जहां उन्होंने चंदन स्टील लिमिटेड के अलावा डोम्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड का निरीक्षण किया, जो लकड़ी की पेंसिल और स्टेशनरी वस्तुओं के उत्पादन में लगी हुई है।  उन्होंने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की वर्तमान प्रगति के अलावा विभिन्न रोड ओवर ब्रिजों के निर्माण तथा सीमित ऊंचाई वाले सबवे और फुट ओवर ब्रिज सहित वर्तमान में जारी विकास परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा भी की।

ठाकुर ने बताया कि कंसल ने उमरगाम स्टेशन परिसर में चल रहे स्वच्छता पखवाड़े में अन्य रेल अधिकारियों के अलावा उमरगाम उद्योग संघ के प्रतिनिधियों के साथ श्रमदान कार्यक्रम में भी भाग लिया। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से रेलवे परिसर को हमेशा स्वच्छ रखने का आग्रह किया।

Whatsapp Join Banner Eng