CR GM safety award

General Manager Safety Award: मध्य रेल के 10 कर्मचारी महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 02 मई:
General Manager Safety Award: मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने मध्य रेल के 10 कर्मचारियों यानी भुसावल से तीन, मुंबई, पुणे और नागपुर से दो-दो और सोलापुर मंडल से एक को “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” से सम्मानित किया। दिनांक 2.5.2022 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके योगदान और अप्रैल 2022 के दौरान ट्रेन संचालन में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कार दिए गए। इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

विजेंद्र यादव, ट्रैक मेंटेनर, (General Manager Safety Award) विद्याविहार, मुंबई मंडल ने ड्यूटी के दौरान रात के ट्रैफिक ब्लॉक के दौरान घाटकोपर और विक्रोली के बीच एक ट्रेन को आते देखा और त्वरित कार्रवाई के साथ ट्रेन को रोक दिया जिससे एक संभावित दुर्घटना टल गई.

मुंबई मंडल के नागोराव एस. केलकर, लोको पायलट, शंटर, कुर्ला ने शंटिंग के दौरान सीएसएमटी यार्ड में ड्यूटी के दौरान एक रेल फ्रैक्चर देखा और तत्काल ट्रेन को रोक दिया जिससे उनकी सतर्कता के कारण संभावित दुर्घटना टल गई।

आदित्य कुमार, पॉइंट्समैन, सगफाटा, भुसावल मंडल ने दिनांक 30.3.2022 को पासिंग मालगाड़ी के साथ सिग्नल का आदान-प्रदान करते समय देखा कि ग्रीस जल रहा है लेकिन ट्रेन को रोकने में असमर्थ है। फिर तुरंत स्टेशन मास्टर के माध्यम से अगले स्टेशन को इसकी सूचना दी। डोंगरगांव में जांच के बाद हॉट एक्सल मिला है। समय पर कार्रवाई करने से कोई बड़ा हादसा होने से टल गया।

विक्की विलास कोचुरे, पॉइंट्समैन, बिस्वा ब्रिज, भुसावल मंडल ने 12.3.2022 को रात की ड्यूटी के दौरान मालगाड़ी के 25 वें वैगन में हॉट एक्सल देखा। स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को रोका और शंटिंग कर वैगन को अलग किया। इस प्रकार उनकी समय पर कार्रवाई ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया।

आकाश भास्कर, ट्रैक मेंटेनर-IV, बोडवाड़, भुसावल मंडल ने दिनांक 1.4.2022 को बगल की लाइन से गुजर रही गाड़ी संख्या 11039 के छठे डिब्बे में पहिए से धुंआ निकलता देखा. उन्होंने तुरंत इसकी सूचना बोड़वाड़ स्टेशन मास्टर को दी। जांच करने पर यह ब्रेक बाइंडिंग पाया गया। समय पर की गई कार्रवाई से बड़ा हादसा होने से टल गया।

सतीश मीणा, लोको पायलट, माल, नागपुर मंडल के अमला ने दिनांक 26.03.2022 को ट्रेन संख्या 19343 पर काम करते हुए किरतगढ़-कैसाला खंड पर अप लाइन के पास आग लगते देखा और अप ट्रेन को सतर्क किया और वॉकी-टॉकी पर सूचित करके ट्रेन को रोक दिया. . आग बुझाने के बाद ट्रेन को आगे बढ़ाया गया। इस प्रकार उनकी सतर्कता के कारण एक दुर्घटना टल गई।

नागपुर मंडल के कला आखर के रेल ट्रैक के वरिष्ठ अनुभाग अभियंता सुबोध कुमार तिलकधारी ने कैसाला- किरथगढ़ खंड में अप लाइन के अलावा जंगलों में लगी आग को बुझाया है, जिससे गुजरने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. साथ ही अन्य ट्रेनों के लिए भी सतर्कता आदेश जारी किया। उनकी सतर्कता से एक संभावित हादसा टल गया।

यह भी पढ़ें:Udhna-Banaras trains: पश्चिम रेलवे द्वारा उधना एवं बनारस के बीच सुपरफास्‍ट स्‍पेशल ट्रेन के फेरे विस्‍तारित

बी. सत्यनारायण, लोको पायलट, मेल एवं संत कुमार, सहायक लोको पायलट, पुणे मंडल ने दिनांक 20.04.2022 को ट्रेन संख्या 12939 पुणे-जयपुर एक्सप्रेस के संचालन के दौरान डोंबिवली केबिन द्वारा वसई रोड के बजाय सीएसएमटी के लिए एक संकेत दिया गया था और उसने केबिन स्टेशन मास्टर डोंबिवली को गलत सिग्नल के बारे में सूचित किया और वसई रोड के लिए सिग्नल प्राप्त किया। इस प्रकार वे गलत दिशा में जाने वाली ट्रेन से बच गये।

विट्ठल खांडू, तकनीशियन प्रथम, सोलापुर, सोलापुर, ने दिनांक 28.3.2022 को रोलिंग-इन परीक्षा के दौरान देखा कि ट्रेन संख्या 18520 के ट्रॉली ट्रेलिंग व्हील के ब्रेक गियर से एक क्वार्टर पिन और वॉशर गायब है। इसकी मरम्मत के बाद ही ट्रेन आगे की यात्रा के लिए रवाना हुई। उनकी सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया।

अनिल कुमार लाहोटी ने (General Manager Safety Award) इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पुरस्कार विजेताओं ने एक सराहनीय काम किया है और रेलवे कर्मचारियों द्वारा सेफ्टी की दिशा में काम करने के लिए दिखाई गई ऐसी 24×7 सतर्कता यात्रियों की संरक्षा की दिशा में ईमानदारी से काम करने हेतु प्रेरित करेगी

बी.के. दादाभोय, अपर महाप्रबंधक, आलोक सिंह, प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी, अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य अभियंता, गोपाल चंद्र, प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता, सुयश नारायण, मुख्य रोलिंग स्टॉक इंजीनियर (माल) और मध्य रेल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी. इस अवसर पर उपस्थित थे और सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक वस्तुतः इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Hindi banner 02