RPF women security

Exemplary performance of RPF: आरपीएफ द्वारा वर्ष भर विशेष पहलों, अभियानों और ऑपरेशनों को अंजाम दिया गया

Exemplary performance of RPF: पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल ने वर्ष 2021-22 में दिखाया अनुकरणीय कार्य निष्‍पादन

मुंबई, 22 फ़रवरी: Exemplary performance of RPF: पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल (RPF) को रेलवे की संपत्ति, यात्री क्षेत्र और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है तथा वे यात्रियों को सुरक्षित और सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे कार्य कर रहे हैं। यह आंतरिक सुरक्षा, कानून और व्यवस्था के रखरखाव और राष्ट्रीय एवं राज्य चुनावों के दौरान बंदोबस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर राष्ट्रीय सुरक्षा के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण हितधारक बन गया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रेल सुरक्षा बल ने वर्ष 2021-22 में यात्रियों को उनके खोए हुए सामान लौटाने, सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने, यात्रियों की जान बचाने, दलालों, बदमाशों, अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने आदि में अनेक विशेष पहल की हैं तथा अभियान और ऑपरेशन चलाये हैं। आरपीएफ जवानों ने खासकर कोविड-19 महामारी के दौरान भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आरपीएफ ने 92 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेनों को प्रारंभिक स्टेशन से गंतव्य तक एस्‍कॉर्ट किया और कोविड चिकित्‍स प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड अनुरूप व्यवहार का कार्यान्वयन सुनिश्चित किया। जनवरी, 2022 में आरपीएफ कर्मियों ने अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना और ड्यूटी से परे जाकर दो व्यक्तियों की जान बचाई।

Exemplary performance of RPF

मिशन महिला सुरक्षा और बाल बचाव

“मेरी सहेली” नाम की नई पहल लंबी दूरी की ट्रेनों में विशेष रूप से अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान कर रही है। रेल सुरक्षा बल ने पश्चिम रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर “मेरी सहेली” टीमों को तैनात किया है। महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य निवारक उपाय जैसे ट्रेन एस्कॉर्टिंग, 95 स्टेशनों और लगभग 189 कोचों में सीसीटीवी सिस्टम, महिला विशेष उपनगरीय ट्रेनों में महिला एस्कॉर्ट, महिला कोच में अनधिकृत यात्रियों के खिलाफ नियमित अभियान आदि भी चलाये जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल ने अब तक 73 से अधिक बच्चों को उनके परिवारों से मिलाया है, जिन्हें चाइल्ड हेल्प डेस्क के समन्वय में अनुवर्ती कार्रवाई के साथ बचाया गया था। जनवरी 2022 के महीने में पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने यात्रियों के खिलाफ अपराधों में शामिल 49 अपराधियों को भी गिरफ्तार किया और उन्हें संबंधित जीआरपी/पुलिस को सौंपा। पश्चिम रेलवे आरपीएफ ने जनवरी, 2022 में 1,22,370 रुपये मूल्‍य की चोरी की गई रेलवे संपत्ति की बरामदगी के साथ इन अपराधों में शामिल 39 लोगों को गिरफ्तार किया है।

क्या आपने यह पढ़ा…Bilaspur division cancel trains update: बिलासपुर मंडल की कुछ ट्रेनें निरस्‍त की गयी हैं निरस्‍त ट्रेनों की पूरी लिस्ट यहाॅ उपलब्ध

दलालों के खिलाफ कार्रवाई

Exemplary performance of RPF

कोविड महामारी के दौरान, यात्री ट्रेनों के सीमित संचालन को बहाल करने के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए ट्रेनों में केवल आरक्षित स्‍थान वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी गई थी। इससे दलालों द्वारा अवैध रूप से प्रीमियम दरों पर आरक्षित टिकटों की खरीद और बिक्री की जा रही थी। इस अपराध पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ ने तेजी से कार्रवाई की और पूरे महीने इसके खिलाफ निरंतर अभियान चलाया और 46 से अधिक आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ 43 से अधिक मामले दर्ज किए। इन दलालों द्वारा अवैध रूप से 1,66,019 रुपये के भविष्य के यात्रा टिकट भी जब्त कर लिए गए।

बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए यात्रा को सुविधाजनक बनाना

आरपीएफ मदद की जरूरत वाले व्यक्तियों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों, बीमार लोगों, गर्भवती महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों और महिला यात्रियों को मानवीय दृष्टिकोण के साथ लगातार सहायता प्रदान कर रहा है। उनकी सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आरपीएफ ने वर्ष 2021 के दौरान महिलाओं के लिए आरक्षित कोचों में अनधिकृत रूप से यात्रा करने वाले 493 से अधिक व्यक्तियों और विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित कोचों से 789 व्यक्तियों को पकड़ा।

ऑपरेशन अमानत

Exemplary performance of RPF

वर्ष 2021 में पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने 204 यात्रियों के 35,12,504 रुपये से अधिक मूल्य के छूटे हुए सामान को हासिल किया और उचित सत्यापन के बाद उन्हें लौटाया। आरपीएफ ‘ऑपरेशन अमानत’ के तहत यात्रियों के लिए यह सेवा प्रदान कर रहा है।

ठाकुर ने बताया कि आरपीएफ कर्मी “वर्दी में नागरिक” होने की जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं और “यश लभस्‍व” या “सम्मान प्राप्त करें” के आदर्श वाक्य को साकार करने के लिए राष्ट्र और उसके नागरिकों की सेवा में सही मायने में यात्रियों को सुरक्षित करने, सहायता और सेवा प्रदान करना जारी रखेंगे।”

Hindi banner 02