CR Ahilya Durga team

CR Ahilya-Durga team: माटुंगा वर्कशॉप की अहिल्या और दुर्गा टीम की महिला वेल्डर्स के आगे बढ़ते कदम

CR Ahilya-Durga team: महाप्रबंधक ने बैटरी बॉक्स की मरम्मत के लिए कार्यरत महिला वेल्डर की दो टीमों के साथ बातचीत की औऱ उन्हें प्रोत्साहित किया

मुंबई, 20 मार्चः CR Ahilya-Durga team: मध्य रेल महाप्रबंधक नरेश लालवानी ने 20 मार्च को माटुंगा कैरिज वर्कशॉप, माटुंगा का निरीक्षण किया। हैवी कोरोसियन रिपेयर शॉप के निरीक्षण के दौरान, नरेश लालवानी ने बैटरी बॉक्स की मरम्मत के लिए कार्यरत महिला वेल्डर की दो टीमों के साथ बातचीत की औऱ उन्हें प्रोत्साहित किया।

एसी और नॉन एसी दोनों तरह के रेलवे कोच में टीम दुर्गा और टीम अहिल्या नाम की दो टीमों ने नरेश लालवानी के साथ अपने काम पर चर्चा की। दो टीमें, जिनमें से प्रत्येक में 4 महिला वेल्डर हैं, जो वर्तमान में बैटरी बॉक्स की ओवरहालिंग उनकी मरम्मत से लेकर पूर्ण निर्माण तक की गतिविधियों संचालित करती हैं।

उनके संचालन का पूरा काम एचसीआर के बैटरी बॉक्स सेक्शन में किया जाता है, जहां वे स्वतंत्र रूप से कोरोडेड कंपोनेंट्स की कटिंग, फिटिंग, वेल्डिंग और उनकी पेंटिंग का काम करते हैं। टीम अहिल्या का नेतृत्व राजूबाई तलेकर कर रही हैं, जो माटुंगा वर्कशॉप की पहली महिला वेल्डर हैं, जिन्हें 1990 में वर्कशॉप में नियुक्त किया गया था।

तलेकर ने वेल्डिंग की जटिल गतिविधि सीखने की पहल की और तब से अन्य महिलाओं को व्यापार को सीखने और पालन करने के लिए प्रेरित किया। वह पिछले 20 सालों से वेल्डर का काम कर रही हैं।

वेल्डिंग के कठिन और तकनीकी रूप से जटिल कार्य में शामिल टीम अहिल्या की राजूबाई तलेकर, सुचिता शेटे, स्वप्नाली थोराट और स्नेहल सावरडेकर; टीम दुर्गा की रंजना वायले, पूजा सिंह, विद्या जगताप और संगीता त्रिपाठी महिलाओं के नाम हैं।

टीमों की स्थापना 8 मार्च 2022 को हुई थी, और तब से वे अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं। वे इच्छाशक्ति की ताकत और महिलाओं की ताकत के निरंतर अनुस्मारक के रूप में काम करती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR GM inspected matunga carriage workshop: मध्य रेल महाप्रबंधक ने माटुंगा कैरिज वर्कशॉप का निरीक्षण किया

Hindi banner 02