CCTV control room central railway

Central railway Security devlopment in 2021: मध्य रेल के उपनगरीय स्टेशनों पर 2021 में CCTV कैमरे और प्रकाश व्यवस्था में भी सुधार किया गया

Central railway Security devlopment in 2021: 2021 में मध्य रेल के उपनगरीय स्टेशनों पर अधिक सीसीटीवी कैमरे और बेहतर प्रकाश की व्यवस्था

मुंबई, 12 जनवरी: Central railway Security devlopment in 2021: मध्य रेल ने वर्ष 2021 में 605 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिससे उसके उपनगरीय स्टेशनों पर असामाजिक तत्वों आदि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की संख्या कुल 3,122 हो गई है। 9 स्टेशनों के 12 विभिन्न स्थानों पर प्रकाश व्यवस्था में भी सुधार किया गया है जो कि कुर्ला (2), ठाणे, कलवा, कल्याण, आसनगांव, शहाड में ( 1) उल्हासनगर (3), अटगांव और टिटवाला (1) स्टेशन हैं।

मध्य रेल सभी स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली (वीएसएस) के तहत सीसीटीवी के प्रावधान के लिए रेलटेल के साथ व्यवस्था कर रहा है, जिसके लिए जल्दी ही निविदा को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इसके अलावा, ब्लॉक स्पॉट की पहचान की गई है और फटका / स्नैचिंग मामलों के लिए संवेदनशील बिंदुओं पर कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मुंबई उपनगर के यात्रियों को फुटबोर्ड से दूर रहने और दरवाजे के पास यात्रा करते समय मोबाइल फोन के उपयोग से बचने के लिए संवेदनशील बनाया जा रहा है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर उपनगरीय ट्रेनों को चलाने में जागरूकता संदेश भी नियमित रूप से चलाए जाते हैं।

Central railway Security devlopment in 2021

मुंबई मंडल में प्रतिदिन औसतन 110 उपनगरीय सेवाओं का अनुरक्षण किया जाता है और मध्य रेल पर 105 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का अनुरक्षण किया जाता है। संवेदनशील खंड से गुजरने वाली रात्रि में चलने वाली ट्रेनों में भी ट्रेन एस्कॉर्ट कर्मियों को तैनात किया जा रहा है। यात्रियों विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा में सुधार के लिए मुंबई मंडल में 5 विशेष टीमों का गठन किया गया है।

रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने लंबी दूरी की ट्रेनों और उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्रमशः ‘मेरी सहेली’ और ‘स्मार्ट सहेली’ ऑपरेशन भी शुरू किया है। ये टीमें यात्रा के दौरान संरक्षा और सुरक्षा के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में सलाह देती हैं।

रेल मदद हेल्पलाइन 139 – आरपीएफ कर्मचारी यात्रियों को इस रेल मदद हेल्पलाइन के माध्यम से सहायता प्रदान करते हैं या उनकी शिकायतों पर ध्यान देते हैं और वास्तविक समय सहायता / निवारण सुनिश्चित करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…Additional coaches in 3 pairs of trains passing through Rajkot division: राजकोट मंडल से होकर जानेवाली 3 जोड़ी ट्रेनों में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच

Whatsapp Join Banner Eng