DRM tarun jain

Ahmedabad divisional progress report: भारतीय रेल के शीर्ष 5 मंडलों में अहमदाबाद डिवीजन ने अपना स्थान बनाया

Ahmedabad divisional progress report: मंडल ने लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय रेल के शीर्ष 5 मंडलों में अपना स्थान बनाया

अहमदाबाद, 04 जनवरीः Ahmedabad divisional progress report: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 में समग्र प्रदर्शन के आधार पर भारतीय रेलवे के सभी मंडलों में 5 वां स्थान प्राप्त कर (Ahmedabad divisional progress report) कीर्तिमान स्थापित किया है। समग्र प्रदर्शन (overall performance) के आधार पर यह उपलब्धि हासिल हुई है।

मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि गत वर्ष 2020-21 में अहमदाबाद मंडल को KPI रैकिंग में 18 स्थान प्राप्त हुआ था। पिछले कुछ माह में मंडल ने लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय रेलवे से भारतीय रेल के शीर्ष 5 मंडलों में पहुँचा। हाल के दिनों में मंडल ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है जिससे भारतीय रेलवे के सभी मंडलों में शीर्ष 5 में रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिली है। अहमदाबाद मण्डल के महत्वपूर्ण मापदंडों में सुधार के संबंध में संक्षिप्त विवरण निम्नानुसार हैः

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat energy recruitment scam: पेपर लीक कांड को बाहर लाने वाले विद्यार्थी नेता युवराज सिंह ने किया बड़ा खुलासा, कहा- एक गांव के 18 लोगों को दी नौकरी

  • नवंबर-2021 के महीने तक मण्डल की राजस्व प्राप्ति रु 3963 करोड़ है जो पिछले वर्ष की तुलना में 19% अधिक है। पिछले वर्ष के स्क्रैप निपटान प्रदर्शन की तुलना में आय में 22% का सुधार हुआ है। इसी तरह माल लदान में भी 11 फीसदी का उछाल आया है।
  • मण्डल सुरक्षा में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, जिसके कारण पिछले वर्ष की तुलना में दुर्घटनाओं में 67 प्रतिशत की कमी आई है।
  • संरक्षा में सुधार के लिए मण्डल ने चालू वर्ष में 18 मानवयुक्त एलसी गेटों को हटा दिया है और एक एलसी गेट को इंटरलॉक किया है।
  • मण्डल पर ट्रैक सुधार कार्यों के संबंध में, चालू वर्ष के लिए ट्रैक नवीनीकरण कार्य में 21%, प्लैन ट्रैक की डीप स्क्रीनिंग में 62% और टर्न आउट की डीप स्क्रीनिंग में 363% का सुधार हुआ है।
  • चालू वर्ष में मंडल 31.97 किलोमीटर दोहरीकरण का काम शुरू करने जा रहा है। अन्य क्षमता वृद्धि कार्यों जैसे आमान परिवर्तन, नई लाइन, रेलवे विद्युतीकरण की प्रगति भी अच्छी गति से चल रही है।
  • चालू वर्ष में मंडल ने दीन दयाल पोर्ट ट्रस्ट बर्थ नंबर 13 से 16 तक रेल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक निजी पोर्ट साइडिंग चालू किया है। इससे लोडिंग में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • ट्रेनों की गति में सुधार करने के लिए, मंडल ने चालू वर्ष में 4 स्थायी गति प्रतिबंध (PSR) को हटाने में सफलता प्राप्त की है।
  • मंडल पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का समयपालन 97.6% बनाए रखा है जो पिछले वर्ष से 3% अधिक है।
  • एसेट फेलियर में कमी तथा उनके रखरखाव मे भी सुधार हुआ है।
  • गतिशीलता (mobility)-प्रधानमंत्री विजन:” रेलवे देश की जीवन रेखा” माल लदान के क्षेत्र में अहमदाबाद मण्डल ने उत्कृष्ट योगदान किया।
  • माल-लदान के क्षेत्र में अहमदाबाद मण्डल ने स्थानीय इंडस्ट्रीज व पोर्ट ट्रैफिक को बढ़ावा देने के लिए विगत 5 माह में उल्लेखनीय कार्य किया है।
  • मण्डल पर माल यातायात को बढ़ावा देने के लिए (BDU) बिजनेस डवलपमेंट यूनिट का गठन किया व मण्डल के प्रयासों से इस वर्ष माल लदान 16% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। इसके साथ साथ मालगाड़ी परिचालान में भी 20% से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
  • मण्डल का प्रयास है कि आगे भी इसी तरह निरंतर हम अपनी सेवाओं में सुधार कर अपने यात्रियों की आकाक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करे।
Whatsapp Join Banner Eng