nurses day WR

WR Nurses day: पश्चिम रेलवे पर अन्‍तरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस मनाया गया

WR Nurses day: पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा जगजीवन राम अस्‍पताल के नर्सिंग स्टाफ का प्रोत्साहन स्‍वरूप रु. 50,000/- के नकद पुरस्‍कार से किया गया सम्‍मान

अहमदाबाद, 14 मई:WR Nurses day: पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन (WRWWO) रेलकर्मियों एवं उनके परिवारजनों की सहायता और देखभाल में हमेशा अग्रणी रहा है। यह संगठन विविध कल्‍याणकारी गतिविधियों हेतु पूरी निष्‍ठा एवं समर्पण भाव से निरन्‍तर कार्य करता रहा है। पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल के कुशल नेतृत्‍व में इस संगठन ने पूरे जी-जान एवं समर्पण की भावना से अपनी परोपकारी गतिविधियों से नई ऊँचाइयों को छुआ है।

इसी क्रम में पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन (WRWWO) की अध्‍यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने विशेष रूप से कोविड-19 के इस कठिन एवं चुनौतीपूर्ण समय में नर्सिंग समुदाय द्वारा की जा रही नि:स्‍वार्थ सेवा की सराहना के लिए पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्‍पताल की नर्सों को प्रोत्साहन स्‍वरूप रु. 50,000/- के नकद पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कोविड-19 महामारी के तुरंत पश्‍चात पश्चिम रेलवे का जगजीवन राम अस्‍पताल कॉम्बैट जोन बन गया था । रेल मंत्रालय द्वारा इसे शत-प्रतिशत कोविड अस्‍पताल घोषित करने के बाद 4 अप्रैल, 2020 से जगजीवन राम अस्‍पताल संपूर्ण रूप से कोविड अस्‍पताल में बदल गया। यह भारतीय रेलवे का पहला ऐसा रेलवे अस्‍पताल रहा।  जगजीवन राम अस्‍पताल ने इस कठिन चुनौती को स्‍वीकार किया और कम से कम समय में यह अस्पताल संपूर्ण रूप से एक कोविड अस्‍पताल के रूप में कार्य करने के लिए तैयार हो गया था ।

नवंबर, 2020 से  स्थिति की समीक्षा के बाद जगजीवन राम अस्पताल में सामान्‍य यानी गैर-कोविड रेलवे लाभार्थियों के लिए भी सेवाएँ  शुरू कर दी गईं तथा यहां कोविड और गैर-कोविड दोनों प्रकार के रोगियों के सुरक्षित इलाज के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई। इस दौरान नर्सिंग स्टाफ (WR Nurses day) ने अपनी सेवाएं प्रदान करने में कोई कसर ना छोड़ी।

WR Nurses day, Vaccination Smt Kansal
पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन (WRWWO) की अध्‍यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल जगजीवन राम अस्‍पताल में वैक्सीन लगवाते  हुए।

WR Nurses day: ठाकुर ने बताया कि नर्सों की सेवाओं एवं कार्यों की सराहना करने के लिए प्रति वर्ष 12 मई को अन्‍तरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। इस दिन को आधुनिक नर्सिंग की संस्‍थापिका फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्‍मदिन के रूप में भी मनाया जाता है। इस वर्ष विश्‍वनर्सिंग दिवस का विषय ‘अ वॉइसटूलीड – अ विजन फॉर फ्यूचर हेल्‍थ केयर’ रखा गया था । श्रीमती कंसल ने इस अवसर प़र कहा कि एक नर्स का कार्य अनोखा एवं सबसे अलग होता है, वे अपनी दया और करुणा भाव से रोगियों के हृदयों को स्‍पर्श करती हैं ।

आज संपूर्ण विश्‍व कोविड महामारी का सामना कर रहा है, ऐसे में अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। चाहे वह चिकित्‍सा सहायता के रूप में हो या फिर कुछ उत्‍साह जनक शब्‍द हों या अन्‍य देखभाल के रूप में ही क्‍यों न हो, नर्सेंप्रत्‍येक रोगी की देखभाल करने में अत्यंत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

श्रीमती कंसल ने आगे कहा कि नर्सों के प्रेम , सेवाभाव और समझपूर्ण व्यवहार ने कई लोगों के जीवनों को छुआ है। नर्सों ने अपनी ड्यूटी के परे जा कर भी पूर्ण समर्पण भाव से कार्य किया है जिससे कि मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्‍त हो सके। नर्सिंग स्‍टाफ द्वारा किये गये सच्चे एवं अद्भुत कार्य की सराहना करते हुए श्रीमती कंसल ने जगजीवन राम अस्‍पताल की नर्सों को रु. 50,000/- का पुरस्‍कार प्रदान किया, जिसकी सराहना उन सभी के द्वारा की गई। इससे नर्सों के मनोबल में वृद्धि होने के साथ ही उन्‍होंने अपने द्वारा किए जा रहे कार्य के प्रति गर्व की अनुभूति भी की है ।

ठाकुर ने आगे बताया कि बीते दिनों में भी पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन ने कोविड वॉरियर्स को विभिन्‍न उपयोगी उपकरण एवं साधन प्रदान करने के अलावा उन्हें उनकी सेवाओं के लिए भी सम्मानित किया है। पूर्व में इंडक्‍शन कुकर्स, आरओ वॉटर प्‍यूरिफायर्स, गर्म और ठंडे पानी के डिस्‍पेंसर जैसी आवश्‍यक एवं उपयोगी वस्तुओं को पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा इंडोर मरीजों एवं जगजीवन राम अस्‍पताल के मेडिकल तथा पैरा मेडिकल कर्मचारियों के हित में डोनेट किया गया।

संगठन ने अस्‍पताल को सैनिटाइजर डिस्‍पेंसर्स, इंस्ट्रियल मिक्‍सर इत्‍यादि भी प्रदान किये है। प्रति वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे राष्‍ट्रीय पर्वों के अवसर पर जगजीवन राम अस्‍पताल के सभी इंडोर मरीजों को पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा गिफ्ट हैम्‍पर प्रदान कर और उनका उत्साह वर्धन किया जाता है। यह संगठन राष्‍ट्रीय आपदाओं के समय अपने वित्‍तीय अंशदान और राहत-सामग्रियों को मुहैया करने में भी उदार रहा है।  

यह भी पढ़े…..Sputnik-V vaccine: देश में अगले हप्ते से लगेगी स्पूतनिक-वी वैक्सीन, एक खुराक की इतनी है कीमत