Weight loss

Weight loss tips: वेट कम करने के लिए ना करें डाइटिंग, इन 4 चीजों को खाकर घटाएं वजन…

Weight loss tips: लौकी की सब्जी को भरपेट खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा आपका वजन, जानें अन्य 3 चीजों के बारे में….

लाइफस्टाइल, 25 नवंबरः Weight loss tips: आज के बदलाव भरे दौर में लोगों के पास खुद के लिए भी वक्त नहीं हैं। नौकरी से थके-हारे आए और थोड़ी सी देर हुई नहीं की मंगा लिया बाहर का खाना। बाहर का तला-भूना खाने के बाद उनका वजन बढ़ जाता हैं और वे काफी परेशान हो जाते हैं। क्योंकि मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं हैं। किंतु इससे कई बीमारियों को दावत अवश्य मिलती हैं। वजन बढ़ने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता हैं।

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, जिनमें वो काफी कम भोजन करते हैं। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट भी लिमिटेड डाइट लेने की सलाह देते हैं। लेकिन लोगों को मालूम नहीं होगा कि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जिन्हें भरपेट खाने के बावजूद मोटापा नहीं बढ़ता। बल्कि उल्टा वजन धीरे-धीरे कम होने लगता हैं।

लौकी

भारत में शायद ही कोई ऐसा घर होगा, जहां लोग लौकी नहीं खाते होंगे। किंतु क्या आप जानते हैं कि अगर आप इस सब्जी को भरपेट भी खा लें तो वजन नहीं बढ़ेगा। उल्टा वेट लूज करना आसान हो जाएगा। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम पोटेशियम, जिंक कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो काफी लाभदायक है।

बादाम

बादाम एक ऐसा नट है जो किसी सुपरफूड से कम नहीं है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह काफी देर तक भूख नहीं लगने देता। ऐसे में आप कम खाना खाते हैं और फैट तेजी से कम हो जाता है। बादाम खाने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मिलते हैं।

दही 

दही एक बेहद न्यूट्रीशनल फूड है जो हमारे शरीर को पोषण देता है इसमें विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है। ये वेट लूज करने काफी मदद करता है। दरअसल दही खाने से पेट ठंडा रहता है और ये भोजन को पचाना आसान हो जाता है। इससे काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं।

नींबू

नींबू एक बेहद आम फूड है, अच्छी सेहत के लिए रोजाना नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है, ये न सिर्फ बॉडी को एनर्जी देता बल्कि वजन कम करने में अहम रोल अदा करता है। इसमें रिबोफ्लोविन, विटामिन ई, विटामिन बी- 6, फोलेट,  थियामिन और नयासिन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो पेट और कमर की चर्बी पिघलाने में मदद करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Jama masjid girls entry ban: जामा मस्जिद में लड़कियों के प्रवेश प्रतिबंध वाले आदेश को इमाम बुखारी ने किया रद्द, रखी यह शर्त…

Hindi banner 02