GYM

Research For Gym Boys: जिम जाने वाले पुरुषों के लिए रिसर्च में हुआ चौंकानेवाला खुलासा, पढ़ें…

Research For Gym Boys: जिम जाने वाले हर 7 में से 1 पुरुष की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती हैं

अहमदाबाद, 30 नवंबरः Research For Gym Boys: अगर आप भी फिटनेस के लिए जिम में घंटों पसीने बहाते हैं तो ये खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल, एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जिम जाने वाले हर 7 में से 1 पुरुष की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती हैं। इस अध्ययन में जिम और पुरूषों के फर्टेलिटी रेशियो पर चौंका देने वाले खुलासे किए गए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई हैं। इस रिपोर्ट में हिस्सा लेने वाले सदस्यों ने जो उत्तर दिए हैं, उससे साफ जाहिर होता है कि अधिकतर पुरुषों को अपनी लाइफ स्टाइल और प्रजनन क्षमता के खतरों के बारे में कम ही जानकारी होती हैं। जिम जाने वाले करीब 79 प्रतिशत पुरुष एस्ट्रोजन का प्रयोग करते हैं किंतु इसके फायदे-नुकसान के बारे में कम ही जानते हैं।

इसी अध्ययन में तकरीबन 14 प्रतिशत लोगों ने यह भी कहा कि, जिम जाने वालों की प्रजनन क्षमता तो बेहतर ही होती हैं। रिसर्च के राइटर ने कहा कि, स्वस्थ रहना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना अच्छी बात है। पुरुष प्रजनन क्षमता के संदर्भ में सबसे बड़ी चिंता प्रोटीन सप्लीमेंट के बढ़ते उपयोग को लेकर है। मुख्य चिंता महिला हार्मोन एस्ट्रोजन का हाई लेवल है, जो प्रोटीन की जरूरत को पूरी करने के लिया जाता हैं।

बता दें कि, रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि जिम वाला प्रोटीन एनाबॉलिक स्टेरॉयड की वजह से खतरनाक होता है। इससे शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है और अंडाकोष भी सिकुड़ सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… IFFI-54 Goa Mahotsav: हिमाचल प्रदेश पुलिस ऑर्केस्ट्रा ने इफ्फी-54 गोवा महोत्सव के समापन समारोह में प्रस्तुति दी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें