obesity

Obesity can prove to be life-threatening: मोटापा हो सकता है जान लेवा साबित; मोटापे से पीड़ित लोगों को हो सकती है ये बीमारियां

Obesity can prove to be life-threatening: अध्ययन के अनुसार, 50 वर्ष से अधिक उम्र के मोटे लोग उसी बीमारी से पीड़ित होते हैं, जो 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को होती है। मधुमेह-कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

रिपोर्टः प्रीति साहू
लाइफ स्टाइल डेस्क, 28 मार्च:
Obesity can prove to be life-threatening: मोटापा आज हर घर में एक समस्या बन गया है। अनियमित दिनचर्या, फास्ट फूड और पौष्टिक भोजन की कमी के कारण युवा भी मोटे हो रहे हैं। यूके और फ़िनलैंड में हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मोटे व्यक्ति कई बीमारियों से ग्रस्त हैं।

अध्ययन के अनुसार, 50 वर्ष से अधिक उम्र के मोटे लोग उसी बीमारी से पीड़ित होते हैं, जो 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को होती है। इससे मधुमेह, दिल का दौरा और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार इससे मौत भी हो जाती है।

अध्ययन में 1,15,000 फिन और 500,000 ब्रिटेन शामिल थे। इसमें पाया गया कि 75 वर्ष के 20 प्रतिशत बच्चों को दो समान बीमारियां थीं जो साधारण रुग्णता की श्रेणी में आती हैं। नेशनल ओबेसिटी फोरम के टैम फ्राई का कहना है कि मोटापा एक चिकित्सा शब्द है जिसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति अधिक वजन का होता है।

Obesity can prove to be life-threatening

Obesity can prove to be life-threatening: जर्नल द लैंसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी में, दो जर्मन चिकित्सकों ने मोटापे के बढ़ते मामले की चेतावनी दी है, क्योंकि इससे कई बीमारियां और अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। टीम का कहना है कि सामान्य वजन वाले लोगों और मोटापे से ग्रस्त लोगों की तुलना में मोटापे से ग्रस्त लोगों में 6 गुना ज्यादा साधारण मल्टीमॉर्बिडिटी और 12 गुना ज्यादा कॉम्प्लेक्स मल्टीमॉर्बिडिटी होती है।

क्या आपने यह पढ़ा…Return movement of Kashmiri Pandits: कश्मीरी पंडितों की वापसी आंदोलन के शुरू होते ही क्यूॅ पंडितों को निशाना बनाना शुरू हो गया

Hindi banner 02