Children height

Foods increasing children height: क्या आप भी बच्चे की लंबाई न बढ़ने से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें यह फूड्स…

Foods increasing children height: अगर डाइट में न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होगी तो बच्चे का संपूर्ण विकास नहीं हो पाएगा

लाइफस्टाइल, 24 सितंबरः Foods increasing children height: बच्चे के पैदा होने के बाद से ही माता-पिता को उसके खाने-पीने की चिंता सताने लगती हैं। किंतु जब वही बच्चा चलने-फिरने लगता है तो इस बात को लेकर फ्रिक बढ़ जाती है कि उम्र के साथ उसकी लंबाई बढ़ रही कि नहीं। हमेशा मां-बाप अपने लाडले-लाडलियों की हाइट दूसरे बच्चों से कम्पेयर करते हैं। किंतुु क्या आप इस बात ध्यान देते हैं कि क्या बच्चे को सही पोषण मिल रहा हैं।

अगर खान-पान में न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होगी तो बच्चे का संपूर्ण विकास नहीं हो पाएगा। आजकल बच्चों को बाहर का तला-भूना खाना काफी पसंद आता है, लेकिन ये सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं होता। आइए जानें वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिसे खाने से बच्चों की हाइट बढ़ने लगती है।

इन फूड्स को खाने से बढ़ेगी बच्चों की हाइट

Advertisement

1.दूध

इस बात में कोई शक नहीं कि दूध एक कंप्लीट फूड है क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में अहम योगदान देता है। इसलिए अपने बच्चों को सुबह शाम दूध जरूर पिलाएं।

2.हरी पत्तेदार सब्जियां

कुछ बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं आता, इसकी जगह वो ऑयली या जंक फूड को तरजीह देते हैं। किंतु माता-पिता के लिए जरूरी है कि वो बच्चों को समझाकर हरी सब्जियां खिलाएं। क्योंकि इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, फोलेट,  पौटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन के पाया जाता है जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करता है।

3.फल

हर उम्र के लोगों को फल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि विकास में मददगार विटामिंस और मिनरल्स की कोई कमी न हो तो बच्चों को आज से ही फल खिलाना शुरू कर दें।

4.अंडा

अंडे को प्रोटीन के रिच सोर्स के तौर पर जाना जाता है। आप अपने बच्चों को सुबह नाश्ते में उबले हुए अंडे जरूर खिलाएं। इसमें प्रोटीन के अलावा कार्ब्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे बॉडी के ओवरऑल ग्रोथ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं)

क्या आपने यह पढ़ा…. Rajasthan new CM race: कौन बनेगा राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री, यह दो नाम सबसे आगे…

Hindi banner 02