Moong dal 1

Side effects of moong dal: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल, वरना उठाने पड़ेंगे नुकसान…

Side effects of moong dal: जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या है वो मूंग की दाल का सेवन न करें

अहमदाबाद, 22 सितंबरः Side effects of moong dal: दाल खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। हर तरह की दाल में प्रोटीन सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इन्हीं में से एक है मूंग की दाल।

मूंग की दाल में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, कॉपर, फोलेट, विटामिन सी, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करता हैं। किंतु क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता हैं। सही सुना आपने कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानें किन लोगों को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए।

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल…

Advertisement

1.लो ब्लड शुगर

जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या है वो मूंग की दाल का सेवन न करें क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने का काम करते हैं। इसलिए ब्लड शुगर से पीड़ित मरीज इसका सेवन बिल्कुल न करें।

2.हाई यूरिक एसिड

Advertisement

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को मूंग दाल से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल और बढ़ सकता है। इसलिए हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित मरीज मूंग दाल खाने से बचें। 

3.किडनी स्टोन

किडनी स्टोन से की समस्या से जूझ रहे लोगों को खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर की मानें तो मूंग दाल का अधिक सेवन करना किडनी स्टोन में बहुत नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। 

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा….. Good news for bank customers: इन बैंक के ग्राहकों के लिए सामने आई खुशखबरी, आरबीआई गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान…

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.