Pakoda

Makai Pakoda recipe: बारिश के मौसम में उठाएं चटपटे मकाई के पकौड़ों का लुत्फ, जानें आसान रेसिपी…

Makai Pakoda recipe: जब भी कुछ तला भुना और अलग खाने का मन हो तो भुट्टे के पकौड़े बनाकर गरमागरम खाइए

अहमदाबाद, 07 अगस्तः Makai Pakoda recipe: बरसात होते ही घर वालो की पकौड़े की डिमांड शुरू हो जाती हे। एक तरह के ही पकौड़े भी अच्छे नहीं लगते। ऐसे में आज हम आपके लिए लाये हैं कद्दूकस किए हुए नरम भुट्टे, कॉर्न फ्लोर और मिर्च मसालों के मिश्रण को फ्राय करके बनने वाले मकाई के पकौड़े। यह काफी करारे और स्वादिष्ट होते हैं। जब भी कुछ तला भुना और अलग खाने का मन हो तो भुट्टे के पकौड़े बनाकर गरमागरम खाइए। आइए जानें इसकी रेसिपी….

आवश्यक सामग्री:

नरम भुट्टे- 4 
कॉर्न फ्लोर- 2-3 टेबल स्पून 
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अदरक- 1 छोटी चम्मच (पेस्ट)
हरी मिर्च-2 (बारीक कटी हुई)
धनिया पाउडर- ½ छोटी चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच 
नमक- ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार 
तेल- पकौड़े तलने के लिए

कैसे बनाएंः

भुट्टे के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले भुट्टों को कद्दूकस कर लीजिए। इन्हें चारों ओर से घुमाघुमाकर कद्दूकस करके पल्प निकाल लीजिए। पल्प को प्याले में निकाल लीजिए। इसमें कॉर्न फ्लोर डालकर मिक्स कर दीजिए फिर, इसमें धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च, नमक और थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल दीजिए। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाते हुए 2 मिनिट फैंट लीजिए।

अब कढा़ई में तेल डालकर गरम कीजिए जब तेल गरम हो जाय तो उसमें से थोडा़-थोडा़ मिश्रण चम्मच से लेकर डाल दीजिये। जितने पकौड़े एक बार में कढा़ई में आ जाएं उतने पकोड़े डाल कर तल लीजिए। पकौड़ों को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए। गोल्डन ब्राउन होने के बाद पकौड़ों को किसी प्लेट में बिछे नेपकिन पेपर पर निकाल लीजिए। इसी तरह से बाकी पकौड़े भी तल कर तैयार कर लीजिए। गरमा गरम भुट्टे के क्रिस्पी पकौड़े तैयार हैं। इन पकौड़ों को आप हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोसिए और खाइए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rocket SSLV-D1 launched: देश का सबसे छोटा रॉकेट SSLV-D1 हुआ सफलतापूर्वक लॉन्च, जानें…

Hindi banner 02