bath tab

Bath tips: नहाते समय अगर इन अंगों को किया नजरअंदाज तो सेहत बिगड़ना तय है

अहमदाबाद, 11 मार्च: Bath tips: आमतौर पर हर कोई रोज नहाता है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि हमारा शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब हम शरीर के इन अंगों की देखभाल करेंगे और कुछ मामलों में इनकी सफाई भी करेंगे।

यदि शरीर साबुन से गीला हो तो स्नान अधूरा है। इसका अर्थ है कि हमारा शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब इन अंगों की देखभाल और सफाई की जाएगी। इसलिए इन हिस्सों पर ज्यादा ध्यान दें जिन्हें आप नजर अंदाज कर रहे हैं।

नहाते समय, ज्यादातर लोग केवल बालों में कंघी करते हैं और नहाने से पहले जड़ों को सतह पर रगड़ते हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में मृत कोशिकाओं, गंदगी और डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको जड़ों पर ध्यान देने की जरूरत है।

यदि पीठ को रगड़ने के लिए हाथ उपलब्ध न हों तब भी ब्रश का प्रयोग किया जा सकता है अथवा घर पर किसी की सहायता ली जा सकती है। नहीं तो पीठ की गंदगी से स्किन एलर्जी और चर्म रोग हो सकता है।

हाथ धोते वक्त सिर्फ हथेलियों और उंगलियों को रगड़ते हैं और नाखूनों के अंदर के हिस्से को धोना भूल जाते हैं। लेकिन वहां गंदगी और कीटाणु जमा हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें:-Summer recipe: होममेड मैंगो फालूदा! जानें कैसे बनाएं

कान धोते समय पीठ को भी रगड़कर साफ करना चाहिए। नहाने के बाद कान के अंदर के पानी को साफ करना भी जरूरी है।

कई लोगों को नहाते समय अपनी नाभि पर ध्यान नहीं जाता है। लेकिन वहां ढेर सारे बैक्टीरिया भी रहते हैं। इसलिए उस जगह को कलियों से रगड़ना अच्छा होता है।

दांतों की सफाई के बारे में जानकर आपको पता होना चाहिए कि जीभ की सफाई जरूरी है। स्वाद के बादशाह, जीभ को हर बार साफ करें, जब भी आप अपने दांतों को ब्रश करें। नहीं तो इससे सांसों में दुर्गंध आएगी।

गर्दन के पिछले हिस्से में भी गंदगी और बैक्टीरिया रहते हैं। इसलिए नहाते समय इसे अपनी गर्दन पर मलें। अंत में, नमी को धो लें।

Hindi banner 02