Mobile tips

Webside search alert: आपने मोबाइल में जो वेबसाइड खोली है वो सुरक्षित है या नहीं, ऐसे करें चेक

Webside search alert: किसी भी वेबसाइड पर जाते हैं तो आपको सबसे पहले एड्रेस बार को चेक करना चाहिए

नई दिल्ली, 23 नवंबरः Webside search alert: स्मार्टफोन कुछ मामलों में कंप्यूटर और लैपटॉप का काम भी करता हैं। कई लोग अक्सर फोन पर ही कई शॉपिंग वेबसाइट्स व अन्य वेबसाइट्स पर विजिट करते हैं। वहीं इन चीजों का फायदा साइबर क्रिमनल खूब उठाते हैं और वे मैलिशियम वेबसाइड के सहारे आपके फोन में सेंध लगाकर आपकी बैंक डिटेल व आपका पर्सनल डेटा चुरा लेते हैं। यही नहीं कई केस में ठग वायरस भी डाल देते हैं। ऐसे में मोबाइल पर किसी भी वेबसाइड की ब्राउजिंग से पहले आपको कई सावधानी बरतनी चाहिए। यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जिनके जरिए आप जान सकते हैं कि आपने फोन पर जो वेबसाइड ओपन किया है वो सुरक्षित है या नहीं।

HTTPS को चेक करें

Webside search alert: किसी भी वेबसाइड पर जाते हैं तो आपको सबसे पहले एड्रेस बार को चेक करना चाहिए। वेबसाइड के एड्रेस से पहले अगर https:// लगा है तो वेबसाइड सेफ हैं। दरअसल https इंटरनेट का प्रोटोकॉल होता हैं। यह यूजर द्वारा डाली गई किसी भी सूचना को एन्क्रिप्ट करता है ताकि वह दूसरे सर्वर में न जा सके। अगर वेबसाइड के एड्रेस से पहले https:// नहीं लिखा है तो आपका डेटा आसानी से चुराया जा सकता हैं।

परमिशन रिक्वेस्ट को देखें

Webside search alert: अगर कोई वेबसाइड आपके फोन में ब्राउजर से अलग कुछ एक्सेस करना चाहते ही तो उसे परमिशन की जरूरत होती हैं। सही वेबसाइड भी इस तरह की परमिशन मांगती हैं। ऐसे में पहली बार परमिशन चिंता की बात नहीं हैं पर अगर कोई वेबसाइड कुछ डाउनलोड करने को कहे या फिर कोई दूसरी निजी जानकारी मांगे तो यहां आपको ध्यान देने की जरूरत हैं। ऐसी वेबसाइड सिक्योर नहीं होती हैं। इसलिए आपको हर परमिशन को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Boy dies while making video: राणीप में मालगाड़ी पर चढ़कर स्टंट करना लड़के को पड़ा महंगा, गई जान

URL को ध्यान से देेखें

किसी भी शॉपिंग वेबसाइड, बैंकिंग वेबसाइड या दूसरी इन्फर्मेटिव वेबसाइड पर जा रहे हैं तो एड्रेस बार में उसके URL को ध्यान से देखें। फिशिंग के लिए हैकर्स नामी कंपनी जैसी ही वेबसाइड बना देते हैं। इस तरह की वेबसाइड में एक-दो स्पैलिंग का ही अंतर होता हैं। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि यूआरएल को सही से देखें। अगर स्पैलिंग में कोई अंतर है तो वेबसाइड फर्जी हैं।

Virus total का इस्तेमाल करें

Virus total बहुत ही मशहूर वेबसाइड हैं। यह आपको किसी भी यूआरएल को स्कैन करने देती हैं। इस दौरान अगर कोई वेबसाइड संदिग्ध या मैलिशियस होती है तो आपको इसकी जानकारी दे दी जाती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng