QR code ticket pay

Ticket pay by QR Code: यात्री की सुविधा में इजाफा; QR कोड से कर सकेंगे रेल टिकट किराये का भुगतान

Ticket pay by QR Code: टिकट किराया भुगतान करने के लिए UTS मोबाइल एप, ATVM (QR कोड की सुविधा सहित), POS और UPI जैसे डिजिटल भुगतान के विभिन्न विकल्प पूर्व में ही उपलब्ध

whatsapp channel

अहमदाबाद, 05 अप्रैल: Ticket pay by QR Code: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल ने रेल यात्रियों को टिकट किराये का भुगतान करने के लिए  QR कोड डिजिटल माध्यम की सुविधा प्रदान की है। इस नई पहल के तहत QR कोड-डिजिटल माध्यम को अहमदाबाद मण्डल के विभिन्न प्रमुख स्टेशनों पर प्रायोगिक तौर पर उपलब्ध कराया गया है।

रेल यात्रियों को अब टिकट किराया भुगतान करने के लिए UTS मोबाइल एप, ATVM (QR कोड की सुविधा सहित), POS और UPI जैसे डिजिटल भुगतान के विभिन्न विकल्प पूर्व में ही उपलब्ध कराए गए हैं। अब इस प्रकार की डिजिटल भुगतान प्रणाली को अधिक उपयोगी और सुगम बनाने के उद्देश्य से अहमदाबाद मण्डल ने इसका विस्तार किया है।

यह भी पढे:- Suicide and Introspection: आत्महत्या और आत्ममंथन

वर्तमान में अहमदाबाद मण्डल द्वारा प्रायोगिक तौर पर QR कोड-डिजिटल भुगतान की सुविधा अहमदाबाद और गांधीधाम रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई गई है । अहमदाबाद स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर 4 काउंटरों पर और गांधीधाम स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर 3 काउंटरों पर यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त गांधीधाम के अनारक्षित कार्यालय में भी 2 काउंटरों पर यह सुविधा उपलब्ध है। यात्रियों को टिकट काउंटर पर किराया भुगतान विकल्प बताना आवश्यक है।

यह नई डिजिटल भुगतान प्रणाली QR कोड के माध्यम से टिकट किराया भुगतान करने के लिए यात्रियों को अब अधिक सुगमता प्रदान करेगी, जो खिड़की के बाहर फेयर रिपीटर में उपलब्ध है इसके माध्यम से कोई भी यात्री बिना किसी परेशानी के और सुचारू रूप से अपना टिकट किराया भुगतान कर सकता है।

यह प्रयास रेल यात्रियों को अधिक सुविधाजनक और सुगम यात्रा का अनुभव कराने के लिए एक प्रोत्साहन है और इसके माध्यम से डिजिटल भुगतान के लिए सरल और सुरक्षित विकल्प प्रदान किए जा रहे हैं। यह भविष्य में और भी अधिक स्टेशनों पर विस्तारित किया जा सकता है जिससे यात्रियों को और भी अधिक लाभ मिल सके।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें