Anaj garib kalyan yojna

Ration shop: अब राशन की दुकान से भी बनेगा पासपोर्ट और पानकार्ड, पढ़ें पूरी खबर

Ration shop: राशन की दुकानों को अब सीएएसी सेवा केंद्रों के रूप में विकसित किया जायेगा

अहमदाबाद, 21 सितंबरः Ration shop: अब राशन की दुकान (Ration shop) से पानकार्ड-पासपोर्ट के लिए आवेदन भी किया जा सकेगा। अब इन दुकानों से बिजली और अन्य उपयोग के बिलों का भुगतान भी किया जा सकेगा। इस प्रकार की अनुमति अब दुकानदारों को दी जायेगी। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने इन दुकानदारों की आमदनी बढ़ाने के लिए सीएएसी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं।

इसके अंतर्गत उपभोक्ताओं से जुड़ी अन्य सुविधाएं जैसे की पासपोर्ट के लिए आवेदन, बिजली, पानी सहित अन्य उपयोग की बिलों का भुगतान करने की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि राशन की दुकानों को अब सीएएसी सेवा केंद्रों के रूप में विकसित किया जायेगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Owaisis Announcement: गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, ओवैसी ने कहा- 1984 के बाद से गुजरात में कोई मुस्लिम मुख्यमंत्री नहीं!

ऐसे केंद्रों को अपनी सुविधा के अलावा सेवाओं का चयन करने के लिए कहा जायेगा। इनमें बिल का भुगतान, पान आवेदन, पासपोर्ट का आवेदन करना तथा चुनाव आयोग से जुड़ी सेवाएं भी शामिल हैं। उपभोक्ताओं को राशन की दुकान से ही ये सुविधाएं मिल जायेंगी। इससे दुकानों को अतिरिक्त आमदनी का स्त्रोत भी मिलेगा।

इसके अतिरिक्त राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा प्रदान की जानेवाली राशन कार्ड सेवाओं जैसे नये कार्ड के लिए आवेदन, मौजूदा राशनकार्ड को अपडेट करना, आधारकार्ड से जोड़ने का अनुरोध, राशन उपलब्धता की स्थिति की जांच और शिकायत पंजीकरण जैसी सेवाएं उपलब्ध हो सकती हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इस एमओयू का मकसद इच्छुक उचितदर दुकान डीलरों के जरिए सीएएसी सेवाओं की आपूर्ति से राशन दुकानों के लिए कारोबारी अवसर और आमदनी बढ़ाना हैं।

Whatsapp Join Banner Eng